हजारों की संख्या में देश भर से पहुंचेंगे साधु संत

राजिम। छत्तीसगढ़ के प्रयागराज राजिम कुंभ में देश भर से हजारों की संख्या साधु संत, लाखों की संख्या में देश विदेशों से लोग पहुचेंगे और आस्था की डुबकी लगाएंगे। छत्तीसगढ़ में धर्म अध्यात्म परम्पराओं और संस्कृति का संगम राजिम कुम्भ कल्प का आगाज़ 24 फरवरी से त्रिवेणी संगम में होगा। जो 15 दिन बाद महाशिवरात्रि के दिन यानी की 8 मार्च तक चलेगा।

शासन प्रशासन भी इस कुंभ को ऐतिहासिक बनाने की पूरी तैयारी में जुटी हुई है। मेला स्थल में पार्किंग बनाया जा रहा है। तीन महत्वपूर्ण स्नान के लिए कुंड तैयार किया जा रहा है। करीब 20 फीट चौड़े सड़क बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही पेजयजल की व्यवस्था साधु संतों के लिए डोम और मुख्य मंच बनाया जा रहा है जो 15 दिनों तक आकर्षण का केंद्र रहेगा।

इस मंच में जनप्रतिनिधि अपनी बात रखेंगे। संत समागम होगा साधु संत उद्बोधन करेंगे। प्रदेश व देश के कई बड़े कलाकार प्रस्तुति देंगे। बता दें कि 2005 भाजपा शासन काल में राजिम कुम्भ शुरू हुआ था 2018 में सरकार बदली तो नाम भी बदल गया। राजिम कुम्भ कल्प से कांग्रेस शासन में राजिम माघी पुन्नी मेला रखा गया 5 साल बाद फिर सत्ता में भाजपा आई तो फिर नाम राजिम कुम्भ कल्प रखा गया।

वहीं मेला स्थल से लेकर राजीव लोचन मंदिर से कुलेश्वर महादेव मंदिर तक पूरे क्षेत्र में पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। वहीं आस्था की डुबकी लगाने के बाद लोगों के लिए यहां मनोरंजन के लिए मीना बाजार भी सज कर तैयार हो रहा है।