रायपुर। आईटीएम यूनिवर्सिटी रायपुर (आईटीएमयूआर) अत्यंत गर्व के साथ छत्तीसगढ़ के छात्रों के लिए विश्व स्तरीय शिक्षा और अवसर प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता की ओर एक और महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए अंतरराष्ट्रीय आतिथ्य और पर्यटन प्रबंधन (बी.एससी. आईएचटीएम) में बैचलर ऑफ साइंस कार्यक्रम की शुरुआत करने की घोषणा करता है। आईटीएमयूआर ने अभूतपूर्व वैश्विक प्लेसमेंट के द्वार खोले हैं, जो राज्य के शैक्षिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण क्षण है।

नई शिक्षा नीति के परिपेक्ष्य में यह पहल न केवल आईटीएम यूनिवर्सिटी के लिए एक मील का पत्थर है, बल्कि अच्छे सैलरी पैकेज उपलब्ध कराने में छत्तीसगढ़ के छात्रों के हित में एक महत्वपूर्ण कदम है। आतिथ्य ( हॉस्पिटैलिटी ) और पर्यटन उद्योग में तेजी से वृद्धि के साथ, यह कार्यक्रम आज के परिवेश में अपार संभावनाओं के नए अवसर प्रदान करेगा।

हाल के आंकड़ों के अनुसार, छत्तीसगढ़ में आतिथ्य और पर्यटन उद्योग में 10% की वार्षिक वृद्धि दर देखी गई है और अनुमानों से आने वाले वर्षों में रोजगार के अवसरों में वृद्धि का संकेत मिलता है। छत्तीसगढ़ राज्य में हॉस्पिटैलिटी और टूरिज्म सेक्टर में सालाना 20,000 से अधिक नई नौकरियां सृजित होने का अनुमान लगाया गया है। जबकि भारत में लगभग 85 लाख और वैश्विक स्तर पर 235 मिलियन से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे, जिससे यह आतिथ्य और पर्यटन क्षेत्र के लिए एक सुनहरा समय बन जाएगा।

आईटीएच आईएचएम, आईटीएमग्रुप ऑफ इंस्टीटूशन्स की डायरेक्टर प्रो. पूर्वा तावड़े के दूरदर्शी नेतृत्व में आईटीएमयूआर छात्रों को एक व्यापक शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है जो पारंपरिक सीमाओं से अलग रहा है । बी.एससी. आईएचटीएम कार्यक्रम को उद्योग की उभरती मांगों को पूरा करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया है, जिसमें समग्र छात्र विकास और वैश्विक मानकों के अनुरूप पाठ्यक्रम पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

यूएई, अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा जैसे देशों में अंतरराष्ट्रीय प्लेसमेंट की पेशकश के अलावा, आईटीएमयूआर यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक छात्र को पहले दिन से ही अपने प्रशिक्षित प्राध्यापकों का व्यक्तिगत ध्यान और सतत मार्गदर्शन मिलता रहे। आतिथ्य और पर्यटन क्षेत्र में उपलब्ध करियर के विविध अवसरों के साथ, छात्र शेफ, मैनेजर, यात्रा विशेषज्ञ इवेंट प्लानर सहित अन्य क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कौशल और ज्ञान से लैस हैं। इसके अलावा क्रूज़ उद्योग, एयरलाइंस और होटल श्रृंखलाओं के तेजी से विस्तार के साथ छात्रों को इस गतिशील क्षेत्र में अपनी जगह बनाने और फलने-फूलने का अवसर मिलता है।

आईटीएम यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. पी. वी. रमना, प्रो-चांसलर प्रो. नितिन पुत्चा, वाइस चांसलर प्रो. (डॉ.) सुमेर सिंह एवं डायरेक्टर जनरल लक्ष्मी मूर्ति के सतत मार्गदर्शन में बीएससी (IHTM) का नए सत्र से शुभारंभ उत्कृष्टता और वैश्विक मान्यता की दिशा मेंआईटीएम यूनिवर्सिटी के शैक्षणिक यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

जैसा कि आईटीएम यूनिवर्सिटी रायपुर इस परिवर्तनकारी दौर को अपना रहा है, हम छात्रों उद्योग भागीदारों और हितधारकों को छत्तीसगढ़ और उसके बाहर आतिथ्य और पर्यटन क्षेत्र के भविष्य को आकार देने में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं।