फैसलाबाद (पाकिस्तान)। 26/11 Mumbai attack: 26/11 मुंबई आतंकी हमले के मुख्य साजिशकर्ता आजम चीमा की पाकिस्तान में मौत हो गई है। सूत्रों के हवाले से जानकारी दी गई है कि लश्कर के खुफिया प्रमुख आजम चीमा (70) की फैसलाबाद में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।

26/11 Mumbai attack: चीमा 26/11 के आतंकवादी हमलों और जुलाई 2006 के मुंबई ट्रेन बम विस्फोटों के अलावा भारत में कई अन्य आतंकवादी हमलों के मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक था। भारतीय एजेंसियों के लिए, उसकी मौत की खबर केवल पाक धरती पर एक नामित आतंकवादी की मौजूदगी की पुष्टि करती है और इस्लामाबाद के बार-बार इनकार करता था।

26/11 Mumbai attack: खुफिया सूत्रों ने चीमा को एक मायावी पंजाबी भाषी, दाढ़ी वाले और सुगठित लश्कर-ए-तैयबा का आतंकवादी बताया, जिसने 2000 के दशक की शुरुआत पाकिस्तान के बहावलपुर में बिताई, जहां वह अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ रहता था। “उसे अक्सर छह अंगरक्षकों के साथ एक लैंड क्रूजर में घूमते देखा जाता था। यह चीमा ही था जो एक बार बहावलपुर शिविर में हथियारों का प्रशिक्षण ले रहे जेहादियों का ब्रेनवॉश करने के लिए पूर्व आईएसआई प्रमुख जनरल हामिद गुल, ब्रिगेडियर रियाज़ और कर्नल रफीक को लाया था।

26/11 Mumbai attack: हालांकि पाकिस्तान ने भारतीय एजेंसियों पर कई लश्कर आतंकियों की हत्याओं के पीछे होने का आरोप लगाया है, हालांकि भारत ने इस आरोप से इनकार किया है। इधर नई दिल्ली की ओर से कहा कि वह ऐसी कोई ‘हत्या सूची’ नहीं रखती है, अगर वास्तव में कोई सूची होती तो चीमा जेयूडी प्रमुख हाफिज सईद और जेईएम प्रमुख मौलाना मसूद अज़हर के साथ शीर्ष पर होते।