इस लिस्ट में कई जाने-माने नाम भी

नई दिल्ली। Google ने 10 भारतीय ऐप्स पर सर्जिकल स्ट्राइक कर दी है। जिसके बाद गूगल ने इन 10 ऐप्स को अपने Android Play Store से रिमूव कर दिया है। इस लिस्ट में कई जाने-माने नाम भी हैं। इसमें Shaadi.com, Naukri.com, 99 acres जैसे नाम शामिल हैं। बीते साल कंपनी ने कुछ ऐप डेवलपर को चेतावनी भी दी थी। Google ने यूजर्स को एक बड़ा झटका लिया है।

कुछ ऐप्स Google की बिलिंग पॉलिसीज पर फेल नजर आए। इसके बाद उन्हें चेतावनी दी गई। अब आखिरकार गूगल ने 10 ऐप्स पर एक्शन लेते हुए इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से रिमूव करने का फैसला लिया। हालांकि अभी तक Google ने सभी डिस्प्यूटेड Apps की लिस्ट जारी नहीं की।

गूगल जिन 10 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाएगी, उनमें शादी डॉट कॉम, क्वैक क्वैक, स्टेज, इंफोएज के मालिकाना हक वाले ऐप जैसे नौकरी डॉट कॉम, और 99 एकड़ डॉट कॉम जैसे नाम शामिल हैं। बता दें कि भारतीय स्टार्टअप और गूगल के बीच सर्विस फीस को लेकर विवाद चल रहा है। स्टार्टअप का कहना है कि गूगल की सर्विस फीस काफी ज्यादा है।

जाने पूरा मामला

यह मामला सर्विस फीस पेमेंट ना देने का है। इसी वजह से टेक जगत के दिग्गज प्लेटफॉर्म ने इन ऐप्स को रिमूव करने का फैसला लिया है। दरअसल, कई स्टार्टअप चाहते थे कि गूगल की तरफ से चार्ज ना लगाया जाए और फिर उन्होंने ये पेमेंट नहीं की। हालांकि ये मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा। गूगल को इसमें हरी झंडी मिल गई और ऐप्स को कोई राहत नहीं दी। इसके बाद स्टार्टअप को फीस का भुगतान करने को कहा, या फिर उनके ऐप्स को हटाया जाएगा।