टीआरपी डेस्क। इस बार कल यानी 8 मार्च को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। इस पर्व में भोलेनाथ की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। मान्यता है कि भोलेनाथ अपने भक्तों को इस दिन प्रसन्न होकर मनचाहा वरदान देते हैं।

आपको बता दें कि महाशिवरात्रि भगवान शिव और माता पार्वती के मिलन का पर्व माना जाता है। इस दिन विशेष पूजा-अर्चना से प्रसन्न होकर भोलेनाथ सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान शिव ने कैलाश पर्वत पर माता पार्वती से विवाह किया था।

महाशिवरात्रि व्रत के नियम

महाशिवरात्रि के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और शुभ मुहूर्त में ही पूजा करें। इस दिन रात्रि के चारों प्रहर में भी पूजा की जाती है। लेकिन निशिता मुहूर्त में पूजा करना सबसे शुभ होता है। पूजा के लिए साफ कपड़े पहन लें और शिव-पार्वती का ध्यान करें। आसन लेकर बैठ जाएं। एक साफ स्थान पर चौकी रखें और पीले रंग का कपड़ा बिछाएं। चौकी के ऊपर शिव पार्वती की प्रतिमा स्थापित करें। आप मंदिर जाकर भी शिवलिंग की पूजा कर सकते हैं. सबसे पहले शिवलिंग का गंगाजल, कच्चे दूध, गन्ने के रस, दही आदि से अभिषेक करें। फिर घी का दीपक जलाकर विधि-विधान से शिवजी और मां पार्वती का पूजन करें।

शिवजी को चंदन का टीका लगाएं और उन्हें बेलपत्र, भांग, धतूरा, फूल, मिष्ठान आदि सभी सामग्रियां अर्पित करें। माता पार्वती को भी सिंदूर लगाएं और उनका पूजन करें। साथ ही पार्वती जी को सुहाग का सामान भी अर्पित करें। अब भगवान को भोग लगाएं और फिर शिवजी की आरती करें। इस दिन शिवजी के प्रिय मंत्रों का जाप भी जरूर करें।

महाशिवरात्रि पूजा के चारों पहर की पूजा का समय

  • प्रथम प्रहर में पूजा समय शाम में 06:25बजे से रात्रि 09:28 बजे तक
  • दूसरे प्रहर में पूजा का समय रात 09:28 बजे से 9 मार्च मध्य रात्रि के 12:31 बजे तक
  • तीसरे प्रहर में पूजा का समय 9 मार्च मध्य रात्रि 12:31 बजे से प्रात: 03:34 बजे तक
  • चतुर्थ प्रहर पूजा समय 9 मार्च को ही प्रात: 03.34 बजे से सुबह 06:37 बजे तक

महाशिवरात्रि 2024: पूजा का समय

  • चतुर्दशी तिथि प्रारंभ 8 मार्च को रात्रि 09:57 बजे से
  • चतुर्दशी तिथि 9 मार्च को शाम 06:17 बजे समाप्त
  • निशिता काल पूजा 9 मार्च को सुबह 2:07 बजे से 12:56 बजे
  • वहीं, शिवरात्रि पारण का समय सुबह 06:37 बजे से 03:29 बजे के बीच है

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम