रायपुर/दिल्ली। एआईसीसी की बैठक में छग से 11 में से 6 लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सूची कांग्रेस की जारी की गई है। पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में शुक्रवार को प्रदेश की सभी 11 सीटों पर मंत्रणा हुई, और 6नाम फाइनल किए गए। पहली सूची में राजनांदगांव सीट से पूर्व सीएम भूपेश बघेल का नाम पहले से तय माना जा रहा था।


इसी तरह कोरबा सीट से मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत को फिर प्रत्याशी बनाने पर सहमति बनी है। दुर्ग से राजेन्द्र साहू के नाम पर मुहर लगी। महासमुंद सीट से पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू को चुनाव मैदान में उतारा गया है। इसी तरह जांजगीर-चांपा सीट से पूर्व मंत्री डॉ. शिव डहरिया के नाम पर मुहर लग गई है।
जांजगीर- शिव डहिरया, कोरबा-ज्योतस्ना महंत, राजनांदगांव -भूपेश बघेल, रायपुर-विकास उपाध्याय, महासमुंद -तामरध्वज साहू, दुर्ग से राजेद्र साहू के नाम घोषित कर दिए है।

दिल्ली मुख्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में केके वेणुगोपाल ने कांग्रेस के लोकसभा कैंडिडेट की पहली लिस्ट जारी की, राहुल वायनाड और भूपेश बघेल राजनांदगांव से लड़ेंगे। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट 8 मार्च को जारी कर दी। शुक्रवार शाम 7.15 बजे पार्टी ने 39 कैंडिडेट्स का ऐलान किया। इस लिस्ट के मुताबिक राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ेंगे। वे अभी भी वहीं से सांसद हैं। राहुल के अलावा भूपेश बघेल और शशि थरूर के नाम भी लिस्ट में हैं।

कांग्रेस की पहली लिस्ट में 15 कैंडिडेट सामान्य (जनरल कैटेगरी), 24 उम्मीदवार एससी-एसटी,ओबीसी और माइनॉरिटी कैटेगरी से हैं। भाजपा ने 2 मार्च को 16 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में 195 कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की थी। भाजपा की सूची के 5 दिन बाद कांग्रेस की पहली लिस्ट आई है।