करांची। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी शनिवार को पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति के लिए हुए चुनाव में विजयी घोषित किए गए। दूसरी बार देश का सर्वोच्च पद संभालने जा रहे जरदारी इससे पहले 2008 से 2013 तक राष्ट्रपति रह चुके हैं। व्यवसायी से राजनेता बने जरदारी पाकिस्तान की दिवंगत प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के पति हैं। जरदारी रविवार को शपथ ले सकते हैं।

जरदारी को मिले इतने वोट

पाकिस्तान संविधान के प्रविधानों के अनुसार, नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय असेंबली के नवर्निवाचित सदस्यों ने राष्ट्रपति चुनाव में मतदान किया। पीपीपी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के संयुक्त उम्मीदवार 68 वर्षीय जरदारी को नेशनल असेंबली और सीनेट में 255 मत मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के प्रत्याशी 75 वर्षीय महमूद खान अचकजई को 119 मत मिले

इस विधानसभा में जरदारी को सर्वाधिक मत

सिंध विधानसभा में जरदारी को सर्वाधिक मत मिले। सिंध में उनकी पार्टी पीपीपी सत्ता में है। बलूचिस्तान विधानसभा में भी जरदारी को सभी मत मिले और पंजाब विधानसभा में भी उन्होंने अचकजई को हराया।

खैबर पख्तूनख्वा में इन्हे मिले ज्यादा मत

खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा में अचकजई को जरदारी के मुकाबले ज्यादा मत मिले। सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के प्रत्याशी अचकजई पश्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी (पीकेएमपी) के प्रमुख हैं। उन्हें जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) का समर्थन प्राप्त था।