रायपुर। प्रदेश की विष्णुदेव सरकार त्रिस्तरीय पंचायती राज में प्रत्याशियों के चयन के लिए चुनाव के अलावा वैकल्पिक व्यवस्था के बारे में विचार कर रही है। इस संबंध में पंचायत प्रतिनिधियों से विचार-विमर्श किया जायेगा और सुझाव भी लिए जायेंगे। माना जा रहा है कि ऐसा करके सरकार की पंचायत चुनाव को खत्म करने की तैयारी है।

डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने आज सर्किट हाउस में आयोजित पत्रकार वार्ता में इस ओर संकेत दिए। उन्होंने बताया कि 11 मार्च को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग का एक बड़ा कार्यक्रम ‘महापंचायत’ होने जा रहा है। इस अवसर पर सरकार द्वारा पिछले 100 दिनों में किये गये कार्यों और भविष्य के कार्यों पर सुझाव एकत्र करने पर विचार-विमर्श किया जायेगा। डिप्टी सीएम ने कहा कि मनरेगा से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी

प्रदेश भर के पंचायत प्रतिनिधि होंगे शामिल

विजय शर्मा ने बताया कि इस कार्यक्रम में 11600 से अधिक सरपंचों और उप-सरपंचों को आमंत्रित किया गया है। इसमें केंद्रीय पंचायत मंत्री भी शामिल होंगे।

पीएम मोदी का जताएंगे आभार

उन्होंने बताया कि इस अवसर पर पंचायत प्रतिनिधि डाक विभाग के स्टॉल के माध्यम से पीएम मोदी का आभार व्यक्त कर सकेंगे।

पंचायतों में महतारी सदन का होगा निर्माण

विजय शर्मा ने बताया कि सभी पंचायत में महिलाओं के बैठने के लिए महतारी सदन का इंतजाम किया जायेगा। डिप्टी सीएम ने कहा, मुफ्त वाईफाई जोन और लाइब्रेरी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के प्रयास जारी हैं।

बस्तर में कांग्रेस के शासन में सड़क निर्माण रहा ठप्प

भाजपा शासन के दौरान नक्सली हिंसा बढ़ने की भूपेश बघेल की टिप्पणी पर जवाब देते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि कांग्रेस के पिछले शासनकाल में 257 सड़कों में से एक इंच भी सड़क का निर्माण नहीं हुआ था। उन्होंने बताया कि बस्तर में लगभग 900 किमी लंबी 250 सड़कों का काम शुरू किया गया है, जो उपयोग में नहीं थीं।

BJP नेताओं की हत्या की वजह जानने की उत्सुकता

बीजेपी शासन के दौरान भी बीजेपी के नेताओं की हत्या के बारे में पूछे जाने पर डिप्टी सीएम ने कहा कि मैं यह भी जानना चाहता हूं कि बीजेपी कार्यकर्ताओं को क्यों निशाना बनाया जा रहा है और इस तरह का भेदभाव (बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्या के संदर्भ में) क्यों हो रहा है। डिप्टी सीएम ने कहा, उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में लोगों के मन से गलतफहमी दूर करने के लिए सरकार ने हाल ही में सुकमा के युवाओं को रायपुर आमंत्रित किया गया था। उन्होंने कहा, हमने नक्सली हिंसा के पीड़ितों से मुलाकात की है।

डिप्टी CM विजय शर्मा ने यह भी दावा किया कि प्रदेश की सभी 11 लोकसभा सीटें बीजेपी जीतेगी।