रायपुर। कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत में स्थित एक प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान है। नवीन और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) से B+ मान्यता प्राप्त हुई है। इसके अतिरिक्त, यह देश के शीर्ष 101-150 विश्वविद्यालयों में प्रतिष्ठित एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में शामिल होने वाला छत्तीसगढ़ का एकमात्र विश्वविद्यालय है।

उद्यमशीलता ज्ञान और कौशल को बढ़ाने के लिए कलिंगा विश्वविद्यालय रायपुर के वाणिज्य और प्रबंधन संकाय ने 16 मार्च 2024 को “स्टार्ट-अप इकोसिस्टम” पर वेबिनार का आयोजन किया। 16 मार्च 2024 को आयोजित कार्यक्रम में रिसोर्स पर्सन एग्रीवेट और एसएएआर कंसल्टेंट रायपुर के संस्थापक अतुल प्रधान थे। वह एक उद्यमी हैं और स्टार्टअप की जटिलताओं को समझने में निपुण हैं।

वेबिनार में स्टार्टअप परिदृश्य को समझने के लिए आवश्यक विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल किया गया, जिसमें फंडिंग के अवसर, बाजार के रुझान, नियामक ढांचे और विकास के लिए सर्वोत्तम अभ्यास शामिल हैं। प्रतिभागियों को अनुभवी पेशेवरों से मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त हुई जिन्होंने स्टार्टअप तंत्र के भीतर चुनौतियों और अवसरों से निपटने में अपने अनुभव और विशेषज्ञता साझा की। प्रतिभागियों को प्रश्नोत्तर सत्रों में शामिल होने का भी अवसर मिला, जहां उन्होंने अपनी उद्यमशीलता यात्रा से संबंधित विशिष्ट मुद्दों पर सलाह और स्पष्टीकरण पाया।

कलिंगा विश्वविद्यालय स्टार्टअप समुदाय का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है और भविष्य में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से और अधिक कार्यक्रम और पहल आयोजित करने की योजना बना रहा है।
वेबिनार का समन्वय कस्तूरी पोमल और बिपिन बिहारी प्रधान, वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय, कलिंगा विश्वविद्यालय, रायपुर द्वारा किया गया। कलिंगा विश्वविद्यालय के वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग की विभागाध्यक्ष शिंकी के पांडे ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रकार के वेबिनार से छात्रों का सर्वांगीण विकास होता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर