रायपुर। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने ऑनलाइन और मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा (ODL) के लिए उच्च शैक्षणिक संस्थानों (HEI) की एक सूची जारी की है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने पहले यूजीसी (मुक्त और दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम और ऑनलाइन कार्यक्रम) विनियम, 2020 के विनियमन 3 (ए) और विनियमन 3 (बी) के तहत पात्र उच्च शैक्षणिक संस्थानों से ऑनलाइन आवेदन का अनुरोध किया था।

शैक्षणिक सत्र फरवरी- 24 के लिए ओडीएल और ऑनलाइन कार्यक्रमों में प्रवेश की अंतिम तिथि 31 मार्च, – 24 है। संस्थानों को यूजीसी-डीईबी वेब पोर्टल पर छात्र प्रवेश विवरण अपलोड करने के लिए 15 अप्रैल तक का समय दिया गया है। यूजीसी ने शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग कार्यक्रमों की पेशकश करने के लिए मान्यता प्राप्त एचईआई की एक सूची जारी की है।

यूजीसी ने लगभग 80 विश्वविद्यालयों को दी मंजूरी कौन सा विश्वविद्यालय कौन से ऑनलाइन शिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करता है, इसकी विस्तृत सूची आधिकारिक वेबसाइट http://atwebapi.simpleapi.itgd.in/deb.ugc.ac.in/Search/Course%20

पर जाकर देख सकते हैं। यूजीसी ने लगभग 80 विश्वविद्यालयों को मंजूरी दी है जो कई ऑनलाइन दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम पेश कर सकते हैं। इनमें छत्तीसगढ़ से पं सुंदर लाल शर्मा विवि शामिल है।

‘छात्रों से सावधानी बरतने की अपील’

इस बीच, यूजीसी ने सावधानियां भी जारी की हैं जिनका छात्रों को ऑनलाइन दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों के लिए किसी भी संस्थान में आवेदन करते समय ध्यान रखना चाहिए।

यूजीसी की आधिकारिक नोटिस में कहा गया, “छात्रों को यूजीसी डीईबी वेबसाइट पर प्रवेश के लिए चुने गए सत्र के लिए ओडीएल और ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने के लिए एचईआई की मान्यता स्थिति को सत्यापित करना चाहिए, एचईआई की वेबसाइट पर विवरण की जांच करनी चाहिए, निषिद्ध कार्यक्रमों और फ्रेंचाइज़िंग व्यवस्था के निषेध पर ध्यान देना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए।”