रायपुर। छत्तीसगढ़ में गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है । मौसम विभाग ने बताया कि आज प्रदेश के कई इलाकों में अंधड़ चलने के साथ बारिश और बिजली गिरने की संभावना है । वहीं अधिकतम तापमान में खास बदलाव के आसार नहीं हैं । फिर भी छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान 39 से 41 डिग्री के बीच रहने की संभावना है ।दोपहर की तेज धूप के और गर्म हवाओं के चलते उमस में भी बढ़ोतरी हुई है ।मौसम विज्ञानियों ने बताया कि इस साल तो अप्रैल, मई और जून के महीने भी तपाने वाले होंगे ।
प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहे, हालांकि शुक्रवार की तुलना में गर्मी कमतर रही । शनिवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा । अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा व न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया । प्रदेशभर में सर्वाधिक गर्म राजनांदगांव रहा जहां का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहा ।
मौसम विज्ञानी ने कहा कि उत्तर छत्तीसगढ़ और उसके आसपास 0.9 किमी ऊंचाई तक एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण फैला हुआ है । तो वहीं एक द्रोणिका तमिलनाडु से उत्तर छत्तीसगढ़ तक 0.9 किमी की ऊंचाई तक फैला हुआ है । आज इसके प्रभाव से प्रदेश के कई क्षेत्रों में हल्की बारिश और गरज चमक के साथ छींटे पड़ सकते हैं. अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट हो सकती है।