0 मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता येाजना से अब तक इलाज में 22 लाख रू खर्च कर चुकी है सरकार

रायपुर। दो युवकों की दरिंदगी का शिकार और इस दौरान हुई झूमा-झटकी में हाई वोल्टेज करंट से बुरी तरह झुलस गई युवती ने अपने बचने की उम्मीद छोड़ दी थी। उसके परिजन भी निराश हो चले थे। यही वजह थी कि परिजन उसे अस्पताल से घर वापस ले आये। इस बीच चंद लोगों ने युवती के इलाज में मदद की और उसकी बात सरकार तक पहुंचाई। आज इस युवती के इलाज का पूरा खर्च मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की सरकार उठा रही है। इस युवती का हाल जानने के लिए स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल खुद अस्पताल पहुंचे और युवती तथा उसके परिजनों से मुलाकात की।

स्वास्थ्यमंत्री श्यामबिहारी जायसवाल की संवेदनशील पहल के चलते 19 वर्षीय इस युवती की जान बच सकी। उसके इलाज के लिए मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के माध्यम से 22 लाख रू. राशि स्वीकृत कराई जा चुकी है। इस पीड़िता को देखने आज सुबह स्वास्थ्यमंत्री जायसवाल स्वयं पचपेढ़ी नाका चैक स्थित निजी अस्पताल पहुंचे व पीड़िता का हाल जाना।

स्वास्थ्यमंत्री जायसवाल ने दुष्कर्म पीड़ित युवती के परिजन से मुलाकात कर हाल चाल पूछा। साथ ही युवती से मिलने ICU तक गये। वहां उन्होने युवती से बातचीत कर उसे ढ़ांढस बंधाया। साथ ही उसके जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की।

‘अभी कुछ और ऑपरेशन होंगे’

डॉक्टरों ने बताया कि युवती की हालत में बहुत सुधार आ चुका है। उसका हिमोग्लोबिन 10 ग्राम हो गया है और वह अब बातचीत भी करने लगी है। डाॅक्टर के अनुसार अभी युवती को लगभग एक माह और भर्ती रहना पडेगा। इस दौरान उसके कुछ और ऑपरेशन होंगे।

‘इलाज में पूरी मदद करेगी सरकार’

स्वास्थ्य मंत्री ने युवती के परिजनों से चर्चा करते हुए बताया कि सरकार ने अब तक युवती के इलाज का पूरा खर्च उठाया है। आगे जो भी खर्च होगा उसका पूरा भुगतान सरकार ही करेगी। इस पर परिजनों ने ख़ुशी का इजहार किया और स्वास्थ्य मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार की मदद के बिना बेटी का इलाज करा पाना संभव ही नहीं था।

दिल दहला देने वाली घटना, जिसे सुनकर रूह भी कांप उठे..

20 अक्टूबर 2023 को एक दिल दहला देने वाली घटना पोड़ी बचरा के ग्राम गनपतपुर के ठिहाईपारा जंगल में हुई। युवती के प्रेमी ने ही उसके साथ धोखा किया और जंगल में ले जाकर युवती के साथ रेप किया। सिर्फ प्रेमी ही नहीं, उसके दोस्त ने भी युवती के साथ रेप किया। इस दौरान हुई झूमा-झटकी में युवती 11 हजार वोल्ट के करंट के तार की चपेट में आ गई और गंभीर रूप से झुलस गई। उसे इसी हालत में छोड़कर दोनो युवक फरार हो गये। कुछ समय बाद जंगल में कुछ लोगों ने युवती को अचेत अवस्था में देखा और घटना की सूचना पुलिस को दी गई, साथ ही युवती को बैकुंठपुर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

इस बीच पुलिस ने रेप का मामला दर्ज कर आरोपी निलेश कुमार (कथित प्रेमी) एवं उसके साथी बेचन साय यादव को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

सेप्टीसिमिया से पीड़ित हुई युवती

इस बीच जिला अस्पताल से 20 दिनों तक इलाज के बाद परिजनों ने खुद ही उसकी छुट्टी करा ली और उसे घर ले गये, जबकि वह पूरी तरह ठीक नहीं हुई थी। घर में युवती की सही देखभाल न हो पाने के कारण वह सेप्टीसिमिया जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हो गयी। युवती की हालत दिन ब दिन बिगड़ती चली गई।

भले मानुष ने की मदद

गंभीर हालत में घर में पड़ी युवती को इलाज के लिये रायपुर के किसी अच्छे अस्पताल में पहुंचाने के लिये आई.ओ.सी.एल. के एक स्थानीय अधिकारी ने पहल की। फिर स्थानीय जिला प्रशासन की सक्रियता के बाद गंभीर हालत में युवती को रायपुर लाया गया। इस दौरान युवती ऑक्सीजन पर थी और उसका हीमोग्लोबिन 2 ग्राम पहुंच चुका था, उसके पूरे शरीर में संक्रमण फैल चुका था। उसके बचने की आस समाप्त हो गई थी। 22 फरवरी 2024 को कई घंटों के अथक प्रयासों के बाद भी युवती किसी भी शासकीय अस्पताल में भर्ती नही हो पाई। इसके बाद उसकी गंभीर हालत को देखते हुये पचपेढ़ी नाका के आगे एक निजी बर्न युनिट में भर्ती करा दिया गया।

स्वास्थ्य मंत्री ने की इलाज पहल

स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल ने इस मामले की जानकारी होते ही त्वरित कार्यवाही करते हुये मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के माध्यम से 2 किश्त में लगभग 22 लाख रू. राशि उपचार के लिये स्वीकृत कराई। अब युवती की हालत में काफी सुधार आया है।

बता दें जब रेप की यह घटना घटी तब प्रदेश में विधानसभा चुनाव चल रहे थे। कुछ माह बाद युवती के मरणासन्न हालत में होने और उसके इलाज को लेकर कुछ लोग आगे आये और सोशल मीडिया में यह मामला सुर्खियां बना, तब तक इलाके के विधायक निर्वाचित श्याम बिहारी जायसवाल स्वास्थ्य मंत्री बन चुके थे। जब यह बात उनके संज्ञान में आयी तब उन्होंने खुद पहल करते हुए रायपुर के बर्न हॉस्पिटल में भर्ती युवती के इलाज का खर्च सरकार की ओर से उठाने की पहल की। बहरहाल पीड़ित युवती अब स्वस्थ हो रही है और उसके साथ ज्यादती करने वाले दोनों युवक जेल की हवा खा रहे हैं। उम्मीद की जानी चाहिए यह मामला अदालत में जाने के बाद तथाकथित आरोपियों को कठोर से कठोर सजा भी मिलेगी।