नई दिल्ली। रामलीला मैदान में ‘INDIA’ गठबंधन की रैली आयोजित की गई। इसमें पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी व INDIA गठबंधन के अन्य नेता उपस्थित थे। इस मौके पर सुनीता केजरीवाल ने विपक्षी गठबंधन की महारैली में केजरीवाल का संदेश पढ़ा।

सुनीता केजरीवाल ने मंच साझा करते हुए सभा में अपना संबोधन एक प्रश्न पूछकर शुरू किया।

उन्होंने अपने पति की गिरफ्तारी में केंद्र सरकार की भूमिका पर सवाल किया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कथित एक्साइज पॉलिसी घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया है। फिलहाल वह वित्तीय जांच एजेंसी की हिरासत में हैं। विपक्षी नेताओं की रैली में सुनीता केजरीवाल ने कहा, “मैं एक प्रश्न पूछना चाहती हूं। क्या यह उचित है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरे पति को जेल में डाल दिया है। क्या आप केजरीवाल की ईमानदारी और देशभक्ति में विश्वास करते हैं। उनकी गिरफ्तारी के कारण उनके इस्तीफे के लिए भाजपा के दबाव के बावजूद, क्या आपको लगता है कि उन्हें पद छोड़ देना चाहिए।”

अरविंद केजरीवाल ने दी 6 गारंटी, सुनीता ने पढ़ा सीएम का संदेश

सुनीता केजरीवाल ने इंडिया रैली के मंच से अरविंद केजरीवाल का संदेश पढ़ा। इस संदेश के जरिए उन्होंने देश के सामने 6 गारंटी रखी है।

0 पूरे देश में 24 घंटे बिजली, कोई पावर कट नहीं होगा।
0 पूरे देश में गरीबों की बिजली फ्री की जाएगी।
0 हर गांव और मोहल्ले में शानदार सरकारी स्कूल बनाई जाएगी। हर गांव-मोहल्ले में मोहल्ला क्लिनिक खोला जाएगा।
0 किसानों को स्वामीनाथन आयोग के मुताबिक एमएसपी दी जाएगी।
0 दिल्लीवासियों को पूर्ण सरकार दी जाएगी। दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाएगा।
0 हर जिले में मल्टि स्पेशलिटी सरकारी अस्पताल बनाई जाएगी.

‘कांग्रेस के खाते में पैसे थे चोरी हो गए’ – खड़गे

इंडिया गठबंधन की रैली को संबोधन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि इतने सारे नेता एक मंच पर इस देश को बचाने के लिए, देश की एकता, लोकतंत्र को बचाने और संविधान को बचाने के लिए एक मंच पर आए हैं। उन्होंने कहा कि मोदी जी तानाशाही विचारधारा वाले हैं।

खड़गे ने बताया कि जब पीएम मोदी से उनकी मुलकात हुई तो उन्होंने उनसे कहा कि देश में निष्पक्ष चुनाव नहीं हो रहा है और कांग्रेस के खाते में जो पैसे थे वो पहले ही चोरी हो गए हैं। खड़गे ने बताया कि 3,567 करोड़ रुपये की पेनल्टी हम पर लगाई गई है।

बीजेपी भारत के टुकड़े-टुकड़े करना चाहती है- भगवंत मान

इंडिया गठबंधन की रैली को संबोधित करते हुए भगवंत मान ने कहा, “ये आज़ादी हमें भगत सिंह, चन्द्रशेखर आज़ाद ने दी। इस आज़ादी के लिए उन्होंने अपने प्राणों की आहुति दे दी। ये आज़ादी किसी की “बाप की जागीर” नहीं है।

भगवंत मान ने कहा, “मालिक देश की 140 करोड़ जनता हैं। सुनीता केजरीवाल, कल्पना जी यहां हैं, सोनिया गांधी यहां हैं। उन्होंने अपने जीवन में सब कुछ देखा है। बीजेपी पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि दिहाड़ी दे कर “मोदी-मोदी” कराते हैं। जैसा कि राहुल गांधी जी कह रहे हैं कि बीजेपी भारत के टुकड़े-टुकड़े करना चाहती है।

हमारे दो खिलाड़ियों को जेल में डाल दिया – राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आईपीएल का हवाला देकर केंद्र सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि किस तरह से मैच फिक्सिंग करके मैच जीता जाता है। उन्होंने कहा कि हमारे सामने लोकसभा का चुनाव है। अंपायर मोदी जी ने चुना है। हमारे दो खिलाड़ियों को अरेस्ट करके अंदर कर दिया। नरेंद्र मोदी इस चुनाव में मैच फिक्सिंग करने की कोशिश कर रहे हैं। 400 सीट का नारा बिना ईवीएम, मैच फिक्सिंग के 180 पार नहीं होने जा रहा है।

राहुल गांधी ने कहा कि अगर मैच फिक्सिंग कर चुनाव बीजेपी जीते और इसके बाद अगर उन्होंने संविधान को बदला तो उसके बाद इस देश में आग लगने जा रही है। राहुल गांधी ने कहा कि ये चुनाव वोट वाला चुनाव नहीं, बल्कि संविधान की रक्षा करने वाला चुनाव है।

मोदी सरकार को हम शिकस्त करेंगे- सीताराम येचुरी

इंडिया गठबंधन के मंच पर सीताराम येचुरी ने कहा, “आज से 47 साल पहले एक ऐतिहासिक सभा हुई थी और एक नारा निकला था – आजादी या गुलामी। जयप्रकाश नारायण ने जो नारा दिया तो उस साल के चुनाव में “आजादी की जीत हुई और गुलामी का हार हुआ।”

सीताराम येचुरी ने कहा कि यहां भी वही नारा लग रहा है। हमें आजादी, संविधान और हमारा जनतंत्र, भारत को सुरक्षित रखना हमारी आजादी है। मोदी सरकार को हम शिकस्त करेंगे जो हमारे देश को बर्बाद करने में लगी है। उन्होंने सुनीता केजरीवाल और कल्पना सोरेन को शेरनी बताया।

तुम तो धोखेबाज हो, वादा करके भूल जाते हो” – तेजस्वी यादव

इंडिया गठबंधन की रैली को आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा, “दिल्ली की भीड़ बता रही है कि मोदी जिस आंधी से आए थे, उसी तूफान की तरह चले जाएंगे। तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा, “पीएम मोदी की रैली वैसी ही है जैसे चाइनीज माल।”

तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि वह राष्ट्रपति के सामने खड़े भी नहीं हुए जब वह आडवाणी जी को सम्मान दे रही थीं। उन्होंने कहा कि ये लोग नागपुरिया कानून लागू करना चाहते हैं। तेजस्वी यादव ने उस गाने के साथ पीएम मोदी पर हमला बोला, “तुम तो धोखेबाज हो, वादा करके भूल जाते हो।” उन्होंने यह भी कहा, ‘रोज-रोज मोदी जी तुम ऐसा करोगे, जनता रूठ जाएगी तो हाथ मलोगे.’

कोई भी दल जनता से बड़ी नहीं हो सकता- कल्पना सोरेन

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हमारी ताकत भारत की 140 करोड़ की जनता है, जिनका साथ हम सभी को मिला है। संविधान से प्राप्त जितनी भी गारंटियां हैं, उन्हें एनडीए सरकार द्वारा नष्ट किया जा रहा है। कल्पना सोरेन ने कहा कि भगवान राम ने भी अपने विरोधियाों का सम्मान किया था।

कल्पना सोरेन ने कहा, “भगवान राम ने सदैव अपने सिद्धांतों का पालन किया था. वह धैर्यवान था। अपने शत्रुओं को परास्त करने के बावजूद उन्होंने उनका सम्मान किया।” भारत की जनता सबसे बड़ी है। कोई भी दल 140 करोड़ की जनता से शक्तिशाली और ताकतवर नहीं हो सकता।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर