प्रियंका गांधी
प्रियंका गांधी

कांग्रेस ने बदल दिया यूपी का गेम प्लान, इस दिन हो सकता है ऐलान

नई दिल्ली। खबर है कि कांग्रेस रायबरेली लोकसभा सीट से प्रियंका गांधी को मैदान में उतार सकती है। जानकारी के मुताबिक पार्टी के उच्चस्तरीय संगठन में इस बात पर चर्चा हो चुकी है। पार्टी 15 अप्रैल के बाद रायबरेली प्रियंका गांधी के नाम का ऐलान कर सकती है।

लोकसभा चुनाव के लिए सियासी बिगुल बज गया है। सभी दल अपनी-अपनी तैयारियों में लग गए हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश में सियासी पारा बढ़ने लगा है। यहां बीजेपी ने पहले चरण के लिए अपना चुनाव प्रचार शुरू भी कर दिया है। दूसरी ओर इंडिया अलायंस में शामिल कांग्रेस ने भी यूपी की कई सीट पर उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। हालांकि, पार्टी ने अभी तक अमेठी और रायबरेली सीट से किसी को प्रत्याशी नहीं बनाया है।

गांधी परिवार का पुराना रिश्ता

रायबरेली से गांधी परिवार का बहुत पुराना रिश्ता है और इसे कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। यहां से गांधी परिवार को कई सदस्य लोकसभा पहुंचे हैं। इस सीट पर इंदिरा गांधी दो बार जीत कर सांसद बनीं. इतना ही नहीं कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी भी इस सीट से चार बार जीतकर संसद पहुंची। पिछले चुनाव में कांग्रेस ने जो एक मात्र सीट हासिल की थी, वह रायबरेली की ही थी।

सोनिया गांधी ने किया चुनाव लड़ने से इनकार

इस बार स्वास्थ्यगत कारणों के चलते सोनिया गांधी ने लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था। पार्टी ने हाल ही में उन्हें राजस्थान से राज्यसभा भेजा।सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने के बाद से ही सबकी नजरें इसी पर टिकी थीं कि उनके बाद रायबरेली से कौन मैदान में उतरेगा।

स्थानीय नेता चाहते हैं प्रियंका गांधी लड़ें चुनाव

सोनिया गांधी के चुनाव लड़ने के इनकार के बाद से ही स्थानीय नेता और पार्टी समर्थक रायबरेली से प्रियंका गांधी को मैदान में उतारने की मांग करते रहे हैं। अपनी मांग को लेकर वह दिल्ली भी गए थे और पार्टी आलाकमान के सामने अपनी बात रखी।

बड़े नेताओं में बनी सहमति

रायबरेली से उम्मीदवारी को लेकर अब स्थिति लगभग साफ हो रही है। सूत्रों के मुताबिक पिछले दिनों दिल्ली में कांग्रेस नेताओं की एक बैठक हुई थी. इस बैठक में संगठन के उच्च पदाधिकारी ने प्रियंका को रायबरेली से चुनाव मैदान में उतारने पर चर्चा की। सूत्रों ने बताया कि अब पार्टी के भीतर इस पर सहमति बन गई है। 15 अप्रैल के बाद कांग्रेस उम्मीदवारों की जो सूची आएगी, उसमें प्रियंका के नाम भी शामिल हो सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम, कू पर