नकली घी
नकली घी

खाद्य व औषधि प्रशासन की टीम ने 4 हजार किलो नकली घी जब्त किया

अम्बिकापुर। नवरात्रि में मंदिरों में जलने वाले मनोकामना दीप के लिए नकली घी बनाने वाले गिरोह का खाद्य व औषधि प्रशासन की टीम ने भंडाफोड़ किया है।
अंबिकापुर जिले में शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने नकली घी बनाने के ठिकाने पर छापा मारकर लगभग 4 हजार किलो नकली घी जब्त किया है। इस मामले में महाराष्ट्र के रहने वाले युवक से पूछताछ की जा रही है। आशंका है कि, ये घी नवरात्रि के दौरान मंदिरों में दीप जलाने के लिए सप्लाई हो सकते थे।

जानकारी के मुताबिक, प्रशासन को शिकायत मिली थी कि, शहर के बाबूपारा में एक किराए के मकान में घी बनाने का धंधा चल रहा है। जब प्रशासन के अधिकारी खाद्य व औषधि प्रशासन की टीम के साथ वहां पहुंचे तो देखकर हैरान रह गए।

टीम जब वहां पहुंची तब खुलेआम वनस्पति और रिफाइंड आइल को मिलाकर नकली घी बनाया जा रहा था। वनस्पति घी को गर्म कर रिफाइंड तेल मिलाया जा रहा था। इससे नकली घी तैयार कर पीपों में भरा जा रहा था। जिसके बाद प्रशासन व खाद्य औषधि विभाग की टीम ने नकली घी को जब्त कर लिया है।

मौके से वनस्पति डालडा और सोयाबीन का तेल भी मिला है, जिसे मिलाकर नकली घी तैयार किया जाता था. आरोपी मूलतः महाराष्ट्र के गोंदिया जिले का रहने वाला है, जो यहां किराये के मकान में रह कर नवरात्रि में मंदिरों में जलने वाले मनोकामना दीप के लिए नकली घी बना रहा था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर