सूरज
सूरज

ना हाथ है ना पैर, सिर्फ तीन उंगलियों से सूरज क्लियर किया UPSC एक्जाम

मैनपुरी । ईश्वर उसी की मदद करता है जो खुद पर भरोसा करता है। सूरज ने अपने साथ हुए हादसे को दरकिनार कर कुछ कर दिखाने के जज्बे को जिंदा रखा और अविश्वसनीय सफलता हासिल की। कोशिश करने वालों की हार नहीं होती यह कहावत तो हर किसी ने सुनी ही है, लेकिन इस कहावत को मैनपुरी के एक युवक ने सच कर दिखाया है।

जिनके जज्बे को देख हर कोई हैरान है और जिसने समाज में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इस एग्जाम को क्ल‍ियर करके सरकारी नौकरी पाने का सपना तो हर कोई देख लेता है, लेकिन मेहनत करके पढ़ाई करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। जिसके लिए स्टूडेंस कोचिंग, ट्यूशन आदि सुविधाओं के साथ पढ़ाई करते हैं।

दरअसल, मैनपुरी के रहने वाले युवक सूरज का साल 2017 के एक हादसे ने एक ट्रेन हादसे में अपने हाथ पैर खो दिया था चार महीने तक सूरज दर्द में तड़पते रहे, उनका इलाज चलता रहा। उनके साथ इतना बड़ा हादसा हुआ लेकिन कभी भी उन्होंने खुद को बाकियों से कम नहीं समझा और उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की। इतना ही नहीं पहले ही अटेंप्ट में उन्होंने इस कठिन एग्जाम को क्लियर कर लिया। घर की हालात खराब होने के बावजूद भी सूरज ने हिम्मत नहीं हारी और लगातार एग्जाम की तैयारी करते रहे।

यूपीएससी एग्जाम के लिए सूरज ने कहीं से कोई भी कोचिंग नहीं की। उन्होंने खुद सेल्फ स्टडी करके इस एग्जाम को क्लियर किया। काबिले तारीफ यह कि पढ़ाई के लिए सूरज ने अपने साथ हुए इस भयानक हादसे को अपनाया और वह आगे बढ़े। इस दौरान उन्हें कितने मुश्किलों का सामना करना पड़ा होगा। इतना ही नहीं सूरज में समाज में अपनी एक मिशाल पेश की है। जो काबिले तारीफ है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर