फायर सब स्टेशन
फायर सब स्टेशन

फायर सब स्टेशन बनाने जगह की तलाश शुरू

रायपुर। राजधानी रायपुर स्थित गुढि़यारी के भारत माता चौक के पास हुए बिजली विभाग के सब डिविजन आफिस के ट्रांसफार्मर गोदाम में हुई आगजनी में दमकल की टीम देर से पहुंची थी। इस घटना से सबक लेकर नगर निगम प्रशासन ने शहर के चारों तरफ फायर ब्रिगेड की गाडियां खड़े करने का फैसला लिया।

गुढ़ियारी स्थित ट्रांसफार्मर गोदाम में आगजनी से बड़ी जनहानि हो सकती थी। फोर्स ने आसपास रहने वालों को समय रहते खाली करा दिया था, उसके बाद भी आग की लपटों से नुकसान का सामना करना पड़ा। यदि ट्रांसफार्मर बम की तरह फूट कर घरों में पहुंचे तो बड़ा हादसा हो सकता था,जो नहीं और सैकड़ों लोगों की जान बच गई ।

लेकिन सरकार की 400 करोड़ की संपत्ति स्वाहा हो गई। इस आगजनी के तथ्यों को पता लगाने के लिए जांच समिति गठित की गई जो आगजनी कैसे हुई और उसे रोकने में कहा कोताही बरती गई। इस आगजनी के कौन है जिम्मेदार की जांच कर रही है।

निगम कमिश्नर अविनाश मिश्रा ने कहा कि राजधानी में बढ़ते बसाहट को देखते हुए चारों दिशाओं फायर स्टेशन बनाया जाएगा ताकि एक फोन पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी घटना स्थल पर पहुंच जाए और आग पर काबू पा सके।

राजधानी रायपुर में लगातार हो रही आगजनी की घटना को देखते हुए अब रायपुर नगर निगम द्वारा शहर के चारों कोनों में फायर सब स्टेशन बनाने की तैयारी की जा रही है। जिसके लिए प्रशासन अब जगह की तलाश कर रही है।

जिले की बढ़ती बसाहट और लगातार हो रही आगजनी की घटना को देखते हुए अब रायपुर नगर निगम द्वारा शहर के चारों कोनों में फायर सब स्टेशन बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए जगह की भी तलाश शुरू कर दी गई है।

निगम कमिश्नर अबिनाश मिश्रा ने कहा है कि शहर के हर कोने में फायर सब स्टेशन होना जरूरी है। जिससे आगजनी की घटना के समय फायर ब्रिग्रेड की गाड़ियां तत्काल मौके पर पहुंच सके और आगजनी पर तत्काल काबू पाया जा सके। कमर्शियल क्षेत्रों और हाई राइस बिल्डिंगों के मुताबिक भी फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को रखने सब स्टेशन की व्यवस्था होनी चाहिए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर