Israel-Iran Tensions: ईरान और इजरायल के बीच युद्ध के बादल मंडरा रहे हैं। अमेरिका की खुफिया एजेंसियों ने दावा किया है कि ईरान अपनी मिसाइलों और विस्‍फोटक से लैस ड्रोन को हमले के लिए तैयार कर रहा है।

इसी के साथ ही अमेरिका ने अपने युद्धपोतों को भी खाड़ी देशों में अलर्ट कर दिया है। इस बीच इजरायल ने भी पूरे देश में अलर्ट जारी किया है। इस युद्ध के खतरे को देखते हुए भारत ने भी ईरान और इजरायल में रह रहे या काम कर रहे अपने नागरिकों को अलर्ट किया है और इन दोनों ही देशों में नहीं जाने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

इजरायल में भारत और इजरायल की सरकार ने हजारों की तादाद में भारतीयों की भर्ती की है। ऐसे में भारत की ओर से इजरायल नहीं जाने की यह एडवाइजरी जारी किया जाना इन भारतीयों के लिए बड़ा झटका है।

इजरायल में करीब 18 हजार भारतीय रहते हैं जो बुजुर्गों की सेवा, सूचना तकनीक और सलाह से जुड़े काम में लगे हुए हैं। इजरायल अभी और भारतीयों की ओर उम्‍मीद से देख रहा है। वहीं ईरान की बात करें तो वहां भी करीब 4 हजार भारतीय रहते हैं। इसमें व्‍यापारी और पढ़ाई करने वाले शामिल हैं।

इसी बीच ईरान और इजरायल के बीच संभावित युद्ध के खतरे को देखते हुए यूरोप जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट्स ईरानी हवाई क्षेत्र से होकर नहीं गुजरेंगी। इसी वजह से पश्चिमी यूरोप जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट्स में 2 घंटे तक समय ज्यादा लग सकता है, क्यों कि यूरोप जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट्स ने ईरानी हवाई क्षेत्र से बचने के लिए लंबा रास्ता अपनाया है।

सीरिया की राजधानी दश्मिक में ईरानी के दूतावास इमारत पर इजरायल के हमले में हुई मौतों के बाद से ईरान-इजरायल पर हमले के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसे देखते हुए इजरायल और अमेरिका भी अलर्ट पर हैं। अमेरिका भी ये बात मानता है कि ईरान इजरायल पर कभी भी हमला कर सकता है। इस बीच भारत और फ्रांस,रूस जैसे देशों ने अपने नागरिकों को इन क्षेत्रों में न जाने की चेतावनी जारी कर दी है।

वहीं बाइडेन ने कहा कि अमेरिका इजरायल की रक्षा के लिए “समर्पित” है। हम इजरायल का समर्थन करेंगे, हम इजरायल की रक्षा में मदद करेंगे और ईरान सफल नहीं होगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर