नई दिल्ली/तेहरान। Iran-Israel Conflict: ईरानी सुरक्षा बलों द्वारा इजरायल के आंशिक मालिकाना हक वाले जब्त किए गए मालवाहक जहाज़ पर सवार 17 भारतीय चालक को रिहा करने ईरान की सरकार ने मंजूरी दे दी है। भारतीय चालक दल की रिहाई के लिए भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ईरानी सरकार से बात की जिसके बाद ईरानी सरकार इन भारतीय चालकों से भारत के प्रतिनिधिमंडल को मिलाने के लिए राज़ी हो गई है।

Iran-Israel Conflict: बता दें कि बीते शनिवार को ईरानी सुरक्षाबलों ने हॉर्मुज जलडमरूमध्य के पास एक इजराइली अरबपति कारोबारी के आंशिक स्वामित्व वाली कंपनी से जुड़े हुए मालवाहक जहाज को जब्त कर लिया था। इस पर 25 चालक सवार थे जिसमें 17 भारतीय चालक भी थे। इन्हें ही रिहा कराने के लिए भारत (India talked to Iran) ने ईरान से संपर्क किया था।

Iran-Israel Conflict: ईरान के कैद किए भारतीय चालकों को रिहा करने के लिए विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने ईरानी समकक्ष डॉ. अमीर अब्दुल्लाहियन के साथ बातचीत की। इसके बाद ईरान के रीडआउट में ऐलान किया गया कि “हमारे देश के विदेश मामलों के मंत्री डॉ. अमीर अब्दुल्लाहियन (Iran Foreign Minister) ने अपने भारतीय समकक्ष को ईरान की वैध रक्षा और इजरायली शासन की सजा के बारे में टेलीफोन पर बातचीत के दौरान सूचित किया।”

Iran-Israel Conflict: गाज़ा में युद्ध रोकने पर दिखाई प्रतिबद्धता

इस रीडआउट में कहा गया कि “भारत ने गाजा (Israel-Hamas War) में युद्ध को रोकने के लिए मौजूदा संकटों को अलावा ज़ायोनी शासन की आक्रामकता और अपराधों को खत्म करने के लिए UNSC य़ानी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के जरिए निरंतर सहयोग का आह्वान भी किया। वहीं भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि उनके लिए सबसे अहम मुद्दा इस युद्ध में कमी देखना है। वे मौजूदा तनाव को कम करने और इना हालातों में सुधार के लिए सभी पक्षों से जिम्मेदारी की अपील करते हैं।


Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम, कू पर