Aamir Khan Deepfake Video: बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्सनिस्ट आमिर खान हाल ही में तब सुर्खियों में आ गए, जब उनका एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हुआ। वीडियो में एक्टर एक पॉलिटिकल पार्टी का प्रचार करते नजर आ रहे हैं। आमिर खान के ऑफिस ने इसे डीपफेक वीडियो बताया और इसके खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है। वहीं अब मामले में लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, मुंबई पुलिस ने शिकायत के बाद एफआईआर दर्ज कर ली है।

आमिर खान की डीपफेक वायरल वीडियो में क्या है?

राजस्थान के प्रदेश कांग्रेस कमिटी के नेता हरीश मीणा के X हैंडल पर आमिर खान के वीडियो पोस्ट करने के बाद बढ़ रहे विवाद पर रिएक्ट किया है जो कांग्रेस के सपोर्ट में था, जिसमें लिखा है, ”भारत का हर नागरिक लखपति है, क्योंकि सबके पास कम से कम 15 लाख तो होने ही चाहिए … क्या कहा आपके अकाउंट में 15 लाख नहीं है तो आपके 15 लाख गए कहां? तो ऐसे जुमलेबाजों से रहे सावधान, नहीं तो होगा तुम्हारा नुकसान।” आमिर खान की टीम ने इस वीडियो को गलत बताया है। बता दें कि आमिर की टीम ने अभिनेता के ‘सत्यमेव जयते’ कार्यक्रम के एक एपिसोड के प्रोमो से AI के जरिए छेड़छाड़ का आरोप लगाया है।

आमिर खान के ऑफिस ने दर्ज कराई शिकायत

रिपोर्ट के मुताबिक, आमिर खान का एक राजनीतिक पार्टी को प्रमोट करने वाला डीपफेक वीडियो वायरल होने के बाद मुंबई पुलिस ने एक अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। रिपोर्ट के मुताबिक एक्टर के ऑफिस की ओर से खार पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कराया गया है। यह मामला भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 419 (प्रतिरूपण), 420 (धोखाधड़ी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम सहित भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धाराओं के तहत दर्ज कराया गया है।

आमिर खान की तरफ से जारी हुई ऑफिशियल स्टेटमेंट

वहीं आमिर खान के स्पोक पर्सन ने मामले को लेकर अपनी ऑफिशियल स्टेटमेंट में कहा है, “ हम ये क्लियर कर देना चाहते हैं कि आमिर खान ने अपने 35 साल के करियर में कभी भी किसी राजनीतिक पार्टी का समर्थन नहीं किया है। उन्होंने पिछले कई चुनावों में चुनाव आयोग के जन जागरूकता अभियानों के जरिये पब्लिक अवेयरनेस बढ़ाने के लिए अपने एफर्ट्स दिए हैं।”

वीडियो को बताया पूरी तरह फेक

खान के प्रवक्ता ने स्टेटमेंट में आगे कहा, “हम हालिया वायरल वीडियो से चिंतित हैं जिसमें आरोप लगाया गया है कि आमिर खान एक पर्टिकुलर राजनीतिक दल को प्रमोट कर रहे हैं। हम क्लियर करना चाहेंगे कि यह एक फर्जी वीडियो है और पूरी तरह से झूठ है।” उन्होंने इस मुद्दे से संबंधित विभिन्न अधिकारियों को मामले की सूचना दी है, जिसमें मुंबई पुलिस के साइबर अपराध सेल में एफआईआर दर्ज करना भी शामिल है।

पॉलिटिकल पार्टी का चुनाव चिन्ह नजर आया

31 सेकंड के इस वीडियो में आमिर खान को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि भारत में हर नागरिक लखपति है। वीडियो के लास्ट फ्रेम में पॉलिटिकल पार्टी का चिन्ह भी देखाने को मिल रहा है, जिसमें लिखा है, ‘न्याय के लिए वोट करें, कांग्रेस के लिए वोट करें।’ इतना ही नहीं ये बात बैकग्राउंड ऑडियो में भी सुनाई दे रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर