चार्जिंग स्टेशन
चार्जिंग स्टेशन

ईवी चार्जिंग स्टेशन खोजने की चिंता होगी खत्म

नई दिल्ली । गूगल मैप्स के नए फीचर के जरिए ईवी वाहन चालकों को चार्जिंग स्टेशन तलाशने में आसानी होगी। कई रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि गूगल इस फीचर को अगले कुछ महीनों में रोलआउट कर सकता है।

दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में लगातार इजाफा देखा जा रहा है। हालांकि अभी भी ईवी वाहन चालकों को चार्जिंग स्टेशन तलाशने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी अपनी ईवी कार को चार्ज करने के लिए परेशान रहते हैं तो आपको जल्द ही इस दिक्कत से मुक्ति मिल सकती है। गूगल मैप्स आने वाले कुछ समय में और ज्यादा स्मार्ट होने वाला है।

दूर होगी ईवी चालकों की परेशानी

गूगल मैप्स के नए फीचर के जरिए ईवी वाहन चालकों को चार्जिंग स्टेशन तलाशने में आसानी होगी। कई रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि गूगल इस फीचर को अगले कुछ महीनों में रोलआउट कर सकता है। गूगल मैप्स ने इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती तेजी के बीच चार्जिंग स्टेशन ढूंढने की दिक्कत को पहचाना। ऐसे में गूगल मैप्स के इस आने वाले फीचर में ईवी वाहन चालकों की परेशानी को ठीक किया जा सकता है। कई बार देखा गया है कि चार्जिंग स्टेशन पार्किंग के कोने में होता है या फिर किसी छुपी हुई जगह पर होती है। ऐसे में वाहन चालकों को ईवी स्टेशन खोजने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है।
विज्ञापन

एआई की मदद से काम करेगा आने वाला फीचर

गूगल मैप्स ने दावा किया है कि वह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई की मदद से ईवी चार्जिंग की लोकेशन की खोज करेगा। इसके लिए गूगल यूजर रिव्यू का सहारा भी लेगा। इसके साथ ही गूगल का आने वाला फीचर वाहन चालक को ईवी चार्जिंग स्टेशन की टर्न बाय टर्न जानकारी भी देगा। इसके अलावा गूगल का नया फीचर ईवी चार्जर का रिव्यू,, वेटिंग टाइम, चार्जिंग प्लग की जानकारी और अन्य कई अहम जानकारियां भी यूजर को देगा। लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ये फीचर काफी लाभदायक हो सकता है।

भारत आने की कोई जानकारी नहीं

आपको बता दें कि शुरुआत में ये फीचर गूगल बिल्ट इन वाले वाहनों में ही उपलब्ध होगा। गूगल के मुताबिक, ये फीचर वाहनों में खुद ही चार्जिंग कम होने पर डिस्प्ले पर नजर आने लगेगा। फिलहाल ये फीचर सिर्फ अमेरिका तक ही सीमित होगा। हालांकि, धीरे-धीरे इस फीचर को अन्य जगहों पर भी उतारा जाएगा। ये फीचर भारत में कब तक आएगा, इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।


Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर