सन्नाटा
सन्नाटा

नक्सली दहशत, पोलिंग बूथ तक नहीं पहुंचे गांव के 547 मतदाता

सुकमा। धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र हिड़मा के गांव पूवर्ती में 547 मतदाता है। आम दिनों में लोगों से गुलजार रहने वाले इस गांव में चुनाव के दिन पूरी तरह से सन्नाटा पसरा हुआ है। नक्सलियों ने यहां जगह-जगह पर चुनाव बहिष्कार के नारे लिखे पोस्टर्स लगाए हुए है।

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक बस्तर लोकसभा में अब तक 58.14 % मतदान हुआ है। वहीं, बस्तर का एक ऐसा मतदान केंद्र भी है जहां एक भी वोट नहीं पड़ा। इसकी हैरान कर देने वाली वजह भी सामने आई है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कड़ी सुरक्षा के बीच देशभर की 102 सीटों पर मतदान जारी है। इनमे शामिल छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित बस्तर लोकसभा सीट पर भी लोग कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कर लोकतंत्र के इस महापर्व में भाग ले रहे है।

पूवर्ती मतदान केंद्र में नहीं पड़ा एक भी वोट

दरअसल, बस्तर लोकसभा क्षेत्र के सुकमा जिले में स्थित खूंखार नक्सली हिड़मा का गांव पूवर्ती सुरक्षा के लिहाज से अति संवेदनशील इलाका माना जाता है, जिसके चलते जिला प्रशासन द्वारा पूवर्ती बूथ को सिलगेर शिफ्ट कर कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे। बावजूद इसके लोग मतदान करने नहीं पहुंचे। बता दें कि विगत 3 दशक से इस गांव के लोग मतदान में हिस्सा नहीं ले रहे हैं।

क्योंकि नक्सली मतदान करने वाले ग्रामीणों की उंगली काट देते थे। हाल ही में इस क्षेत्र में सुरक्षाबल के जवानों ने कैंप खोला है। इलेक्शन कमीशन ने यहां के लोगों को मतदान करने के बाद हाथ में स्याही नहीं लगाने का निर्देश भी दिया है उसके बाद भी सुबह से अभी तक इस गांव के एक भी मतदाता ने मतदान नहीं किया है।


Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर