रायपुर। जीएसटी कमिश्नर रजत बंसल ने स्टेट टैक्स अफसर को निलंबित करते हुए पांच अन्य अधिकारियों को नोटिस जारी किया है।परिवहन चौकी में जांच के दौरान की जा रही वसूली की शिकायत पर यह कार्रवाई की गई है।

उड़ीसा बॉर्डर पर लगे चेक पोस्ट का मामला

जीएसटी ने निलंबन आदेश में उल्लेख किया है कि कार्य में लापरवाही और अनियमितता की शिकायत पर आयुक्त द्वारा महासमुंद के राज्य कर अधिकारी नन्द कुमार कुर्रे को निलंबित कर दिया गया है। चुनाव में मतदाताओं को प्रभावित करने हेतु बांटे जाने वाले वस्तुओं के परिवहन की जांच के लिए ओड़ीशा राज्य की अंतरराज्यीय सीमा पर अवस्थित चेक पोस्ट पर ड्यूटी के दौरान कुर्रे द्वारा अनियमितता किए जाने की शिकायत मिली थी जिसे गंभीरता से लेते हुये प्रारंभिक जांच पश्चात आयुक्त ने उन्हे निलंबित किया है। निलंबन के दौरान उनका मुख्यालय संभाग एक रायपुर होगा।

0 जीएसटी कमिश्नर रजत बंसल

इन अधिकारियों को जारी किया गया नोटिस

राज्य कर आयुक्त द्वारा संयुक्त आयुक्त राज्य कर रायपुर संभाग एक एवं दो की 18 एवं 19 अप्रैल को ली गई समीक्षा बैठक में संयुक्त आयुक्तों को भी निर्देशित किया गया कि वे भी अपने अधीनस्थ अधिकारियों पर प्रशासनिक नियंत्रण रखें और कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही करें। संयुक्त आयुक्त राज्य कर रायपुर संभाग-एक द्वारा दो राज्य कर निरीक्षकों दीपा उधवानी तथा विमल खांडेकर को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है। इसी प्रकार रायपुर संभाग-दो के संयुक्त आयुक्त द्वारा अपने अधीनस्थ 5 अधिकारियों श्वेता चंद्राकार, सहायक आयुक्त प्रभाकर उपाध्याय राज्य कर अधिकारी, राकेश अरोरा, राज्य कर अधिकारी, प्रीति बघेल और मुकेश कश्यप सहायक ग्रेड 3 को कारण कार्य में लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

व्यापारियों ने की थी वसूली की शिकायत

महासमुंद जिले में उड़ीसा बॉर्डर पर स्थापित चेक पोस्ट में बैठे GST के कर्मियों द्वारा वाहनों की जांच की जा रही थी। इस दौरान रायपुर से सामान लेकर आने वाले वाहनों को रोककर कर्मचारियों द्वारा जीएसटी बिल मांगा जा रहा था। व्यापारियों ने चेंबर ऑफ़ कॉमर्स, महासमुंद के जरिये GST अफसर से शिकायत की गई कि मौके पर मालिकों के मौजूद नहीं रहने पर वाहनों को घंटों रोकने के साथ फोन के जरिए पैसों की मांग कर वाहन छोड़ा जा रहा है।

इस मामले में महासमुंद चेम्बर के अध्यक्ष शम्भू साहू ने GST अफसर आशुतोष भोई के साथ मिलाकर व्यापारियों की शिकायत रखी। भोई ने भविष्य में व्यापारियों को इस तरह की परेशानी नहीं होने के लिए आश्वस्त किया, साथ ही उन्होंने राज्य स्तर पर हुई बैठक में व्यापारियों की शिकायत प्रस्तुत की। मामले की प्रारंभिक तौर पर जांच की गई, जिसके बाद राज्य कर अधिकारी नन्द कुमार कुर्रे को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया, साथ ही 5 अन्य अफसरों-कर्मियों को शो कॉज नोटिस जारी किया गया।

राज्य में पहली बड़ी कार्रवाई

चुनाव के वक्त स्टेट के बॉर्डर और शहरों की सीमाओं पर सघन स्तर पर जांच की जा रही है। इस दौरान मौजूद चंद अधिकारी-कर्मचारी मौके का लाभ उठाकर व्यापारियों और अन्य लोगों से वसूली भी कर रहे हैं। इससे संबंधित मामले में राज्य में पहली बड़ी कार्रवाई हुई है। उम्मीद की जानी चाहिए कि प्रदेश भर में स्थापित चेक पोस्ट गुजरने वालों को बेवजह परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।