0 डीडी न्यूज के CEO गौरव द्विवेदी का भी आया बयान…

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के बीच डीडी डीडी न्यूज भगवा रंग में रंग गया। चौनल के लोगो का कलर बदलने पर विपक्ष ने मोदी सरकार हमला बोला है। विपक्ष ने आरोप लगाया है कि भाजपा ने न्यूज चैनल का भगवाकरण किया है।

इस संबंध में दूरदर्शन के अंग्रेजी समाचार चैनल डीडी न्यूज ने हाल ही में एक्स पर एक नया प्रमोशनल वीडियो साझा करते हुए लोगो का खुलासा किया। डीडी न्यूज ने एक पोस्ट में लिखा कि सिर्फ लोगो का रंग बदला है, हालांकि हमारे मूल्य वही हैं। हम अब एक नए अवतार में उपलब्ध हैं। एक ऐसी समचार यात्रा के लिए हो जाइए तैयार जो पहले कभी नहीं देखी गई…बिल्कुल नए डीडी न्यूज का अनुभव करें। हमारे पास यह कहने का साहस है, गति से अधिक सटीकता, दावों से अधिक तथ्य, सनसनीखेज से अधिक सच्चाई… क्योंकि अगर यह डीडी न्यूज पर है, तो यह सच है! डीडी न्यूज़ – भरोसा सच का, “यह जोड़ा गया। हालांकि विपक्ष को यह बदलाव रास नहीं आया है।

इस बदलाव को लेकर विपक्ष ने केंद्र सरकार पर चैनल का भगवाकरण करने का आरोप लगाया है। विपक्षी दलों के नेताओं ने लोकसभा चुनावों से ठीक पहले बदलाव को लागू करने की आवश्यकता पर सवाल उठाया है।

पूर्व CEO राज्यसभा सांसद ने बताया अचार संहिता का उल्लंघन

इसके तुरंत बाद, टीएमसी के राज्यसभा सांसद जवाहर सरकार ने कहा, “राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन ने अपने ऐतिहासिक फ्लैगशिप लोगो को भगवा रंग में रंग दिया है! इसके पूर्व सीईओ के रूप में, मैं इसके भगवाकरण को चिंता के साथ देख रहा हूं और महसूस कर रहा हूं। यह अब प्रसार भारती नहीं है, यह प्रचार (प्रचार) भारती है!” बता दें कि, राज्यसभा सांसद जवाहर सरकार 2012 से लेकर 2014 तक प्रसार भारती के सीईओ थे। उन्होंने इस कदम को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन भी बताया।

मनीष प्रसाद ने कहा- यह संस्थान पर कब्जा करने जैसा

2012 से 2014 तक केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री रहे कांग्रेस नेता मनीष प्रसाद ने आरोप लगाया कि दूरदर्शन के लोगो का रंग बदलना सरकारी संस्थानों पर कब्जा करने का सरकार का प्रयास है। इस कदम से भारत के पब्लिक ब्रॉडकास्टर की तटस्थता और विश्वसनीयता कमजोर होती है।

केशव मौर्या ने किया पलटवार

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि भगवान से इतनी नफरत है इन लोगों को। भगवा रंग का आनंद ये लोग नहीं ले सकते हैं। ये लोग सिर्फ तुष्टिकरण करने वाले लोग हैं। वहीं आंध्र प्रदेश के भाजपा उपाध्यक्ष ने कहा कि दूरदर्शन जब 1959 में लॉन्च किया गया तो उसके लोगो का रंग भगवा था। सरकार ने अपने मूल लोगो का रंग अपनाया है। कांग्रेस और लिबरल्स इसलिए विरोध कर रहे हैं क्योंकि उन्हें भगवा और हिंदुओं के प्रति घृणा है।

क्या बोले डीडी न्यूज के सीईओ गौरव द्विवेदी…

आलोचना पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रसार भारती के सीईओ गौरव द्विवेदी ने बताया कि नए लोगों में “आकर्षण नारंगी रंग” है। उन्होंने कहा, “कुछ महीने पहले, जी20 (शिखर सम्मेलन) से पहले, हमने डीडी इंडिया का पुनरुद्धार किया था और उस चैनल के लिए दृश्य भाषा के रूप में ग्राफिक्स के एक सेट पर फैसला किया था। उन्होंने आगे कहा कि, डीडी न्यूज़ के दृश्य और तकनीकी रूप से और पुनरुद्धार पर भी काम कर रहा हूं।

बता दें कि गौरव द्विवेदी छत्तीसगढ़ कैडर के वरिष्ठ IAS अधिकारी हैं और वर्तमान में प्रतिनियुक्ति पर केंद्र में पदस्थ हैं। वहां उन्हें प्रसार भारती के CEO की जिम्मेदारी मिली है।

वर्तमान में कैसा है डीडी न्यूज का लोगो?

अधिकारियों ने बताया कि जब 1959 में दूरदर्शन की शुरुआत हुई थी तो उस पर भगवा लोगो था। इसके बाद, लोगों के लिए नीले, पीले और लाल जैसे अन्य रंग लाए गए। यहां तक ​​कि इसका डिजाइन – केंद्र में एक ग्लोब के साथ दो पंखुड़ियां – वही बनी हुई है। कई वर्षों तक इसमें ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ शब्द भी शामिल था लेकिन बाद में इसे हटा दिया गया.मार्च में, अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के कुछ महीने बाद, दूरदर्शन ने घोषणा की थी कि वह प्रतिदिन सुबह राम लला की मूर्ति को दी जाने वाली प्रार्थनाओं का सीधा प्रसारण करेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर