0 भीषण गर्मी के चलते निजी स्कूल संचालकों ने उठाई थी मांग..

रायपुर। शिक्षा विभाग ने आखिरकार समय से पहले ही गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी है। चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी के चलते बच्चों के साथ ही बड़े भी परेशान हैं। इसका बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ रहे प्रतिकूल प्रभाव को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने सोमवार से सभी स्कूलों में गर्मी के अवकाश की घोषणा कर दी है।

स्कूल शिक्षा विभाग के अवर सचिव आर पी वर्मा के हस्ताक्षर से जारी आदेश में उल्लेख किया गया है कि पूर्व में 01.05.2024 से 15.06.2024 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया गया था। वर्तमान में प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी व लू के कारण छात्रों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव की आशंका को दृष्टिगत रखते हुये राज्य शासन द्वारा शासकीय, अनुदान प्राप्त, गैर अनुदान प्राप्त, अशासकीय शालाओं हेतु घोषित ग्रीष्कालीन अवकाश में आंशिक संशोधन करते हुये, दिनांक 22.04.2024 से 15.06.2024 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित करता है।

शिक्षकों पर लागू नहीं है आदेश, विरोध..

शिक्षा विभाग ने कहा है कि यह आदेश शिक्षकों हेतु लागू नहीं होगा तथा विभागीय समसंख्यक आदेश की शेष कण्डिकाएं यथावत रहेंगी। इस आदेश का शालेय शिक्षक संघ ने विरोध किया है। संघ के अध्यक्ष वीरेंद्र तिवारी ने ज्ञापन जारी कर कहा है कि भीषण गर्मी का प्रभाव शिक्षकों पर भी पड़ेगा, अतः संघ मांग करता है, कि भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षकों को भी ग्रीष्म अवकाश प्रदान करते हुए राहत दिया जाए। चुनाव कार्य आदेश का यथावत शिक्षक पालन करेंगे।

दरअसल पूरे देश में लोकसभा चुनाव विभिन्न चरणों में हो रहे हैं। इस कार्य में सर्वाधिक ड्यूटी शिक्षकों की लगाई जाती है। ऐसे में शिक्षकों को छुट्टी देने से शासन मना कर दिया है। छत्तीसगढ़ में भी अलग-अलग चरणों में चुनाव हो रहे हैं और मतदान के बाद 4 जून को मतगणना होगी। ऐसे में प्रदेश के शिक्षक इस बार छुट्टी का मजा नहीं उठा पाएंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम, कू पर