Neelkrishna Nirmalkumar
Neelkrishna Nirmalkumar

नेशनल डेस्क। इंजीनियरिंग कॉलेज और एनआईटी में प्रवेश के लिए आयोजित संयुक्त परीक्षा जेईई मेन सेशन-2 के रिजल्ट का इंतजार कर स्टूडेंट्स के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने आज रिजल्ट जारी कर दिया है।

जिसमें 56 छात्रों ने उल्लेखनीय 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। बता दें ऑल इंडिया नंबर-1 रैंक हासिल करने वाले महाराष्ट्र के एक किसान के बेटे गजारे नीलकृष्ण निर्मल कुमार हैं, जिन्होंने प्रतिष्ठित परीक्षा में शीर्ष रैंक हासिल की।

नीलकृष्ण जेईई मेन परीक्षा में 300 में से 300 अंक हासिल करने में सफल रहे। उनके पिता एक किसान के रूप में काम करते हैं, जबकि उनकी माँ एक गृहिणी हैं। नीलकृष्ण, जो वर्तमान में कोटा में जेईई की तैयारी कर रहे हैं, जेईई-मेन में ऑल इंडिया रैंक वन हासिल की। उन्होंने इससे पहले जनवरी में जेईई-मेन में 100 परसेंट स्कोर और 300 में से परफेक्ट 300 अंक हासिल किए थे।

अपनी सफलता की यात्रा के बारे में नीलकृष्ण ने बताते हुए कहा….

गजारे नीलकृष्ण निर्मल कुमार ने अपनी यात्रा के बारे में बताते हुए बताया कि उनका बचपन महाराष्ट्र के वाशिम जिले के बेलखेड में बीता। उनका परिवार अपनी आजीविका के लिए खेती पर निर्भर है। अपनी 10वीं कक्षा पूरी करने के बाद, नीलकृष्ण इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए कोटा चले गए और एलन इंस्टीट्यूट में दाखिला लिया।

वित्तीय चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, नीलकृष्ण ने अपने माता-पिता के अटूट समर्थन और प्रेरणा के लिए उनके प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने अपनी कई जरूरतों को पूरा करने और उन्हें हमेशा प्रोत्साहित करने का श्रेय उन्हें दिया, खासकर ऐसे समय में जब उनके टेस्ट स्कोर उम्मीद के मुताबिक ऊंचे नहीं थे।

नीलकृष्ण की तैयारी रणनीति

अपनी तैयारी की रणनीति पर चर्चा करते हुए, नीलकृष्ण ने भौतिकी में शोध करने की अपनी इच्छा का खुलासा किया, जिसने जेईई पर उनका ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने संदर्भ के रूप में भौतिकी कक्षा के नोट्स के उपयोग पर जोर देते हुए विषय-वार तैयारी के अपने दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला।

नेशनल लेवल आर्चर हैं नीलकृष्ण 

बता दें नीलकृष्ण राज्य और राष्ट्रीय स्तर के तीरंदाज भी हैं। वह इस खेल का आनंद लेते है। उकका कहना है कि तीरंदाजी से उन्हें अपना ध्यान केंद्रित करने के महत्व को समझने में मदद मिलती है। कभी-कभी मनोरंजन के लिए वह फिल्में देखते हैं। जहां तक ​​भविष्य की बात है तो नीलकृष्ण की रुचि फिजिक्स में रिसर्च में है। फिलहाल उनका ध्यान JEE Advanced पर है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर

Trusted by https://ethereumcode.net