खारुन
खारुन

खारुन में गंगरेल का पानी सप्लाई हुआ बन्द

रायपुर। राजधानी को जल संकट से बचाने निगम ने वैकल्पिक व्यवस्था बनाई है ताकि गंगरेल बांध से पानी मिलने तक पेयजल व्यवस्था सुचारू रूप से बिना बाधित हुए सप्लाई पूर्ववत बनी रहे । खारुन नदी में गंगरेल बांध के नहर का पानी अचानक बन्द कर देने से शहर में पानी सप्लाई प्रभावित होते देखकर आज नगर निगम के अधिकारियों ने नदी में काठाडीह और मुर्रा गांव में बने एनीकेट को खुलवा दिया है। कल शाम या देर रात तक चटोद नहर से तररीघाट होकर फिल्टर तक पानी पहुंचने की उम्मीद है।

       शहर में पानी सप्लाई के रायपुरा के पास के फिल्टर प्लांट के पास वाले एनीकेट से पानी लिया जाता है। यहां तक सिंचाई विभाग के नहर से पानी आता है या गंगरेल बांध से होकर आता है। वर्तमान में नहर से पानी आ रहा था। सिंचाई विभाग ने निगम को बिना सूचना दिए मरम्मत के नाम पर अचानक बन्द कर दिया गया। इससे फिल्टर प्लांट एनीकेट में पानी सूखने लगा। जिसकी सूचना कल निगम कमिश्नर अबिनाश मिश्रा को दी गई। जिसके बाद उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा की गई। 

फरेंद्र ने बताया कि एनीकेट के ऊपर काठाडीह और मुर्रा में भी एनीकेट है। मुर्रा एनीकेट की क्षमता बड़ी है। इन दोनों एनीकेट को खुलवाकर पेयजल की व्यवस्था की जा रही है। गंगरेल बांध से पानी छोड़ा गया है जो कि धमतरी के चटोद नहर के रास्ते खारुन में लाया जा रहा है। खारुन नदी में ही तररीघाट के पास एनीकेट बना है। नहर का पानी उसी रास्ते से लाया जाएगा। तररीघाट एनीकेट को खुलवाने का प्रयास किया जा रहा है। इससे शहर में पानी की कमी की समस्या दूर होने की उम्मीद है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर