नई दिल्ली। Missile attack on oil tanker in Red Sea: लाल सागर में हूती विद्रोहियों ने एक बार फिर लाल सागर में भारत आ रहे एंड्रोमेडा स्टार तेल टैंकर पर मिसाइल अटैक किया है। हूती विद्रोही संगठन ने कहा कि उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वे गाजा युद्ध में इजरायल से लड़ रहे फिलिस्तीनियों के समर्थन में क्षेत्र में वाणिज्यिक जहाजों पर हमला जारी रखे हुए हैं।

Missile attack on oil tanker in Red Sea: न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटिश समुद्री सुरक्षा फर्म एंब्रे ने कहा कि जहाज के मालिक ने जहाज के क्षतिग्रस्त होने की सूचना दी है। हूती के प्रवक्ता याह्या सारेया ने कहा कि पनामा-ध्वजांकित जहाज ब्रिटिश स्वामित्व वाला था, लेकिन एलएसईजी डेटा और एंब्रे के अनुसार, शिपिंग डेटा से पता चलता है कि इसे हाल ही में बेचा गया था। इसका वर्तमान मालिक सेशेल्स-पंजीकृत है, यह टैंकर रूस से जुड़े व्यापार में लगा हुआ है।

Missile attack on oil tanker in Red Sea: एंब्रे ने कहा, यह प्रिमोर्स्क, रूस से वाडिनार, भारत के रास्ते में था। बता दें कि ईरान-गठबंधन हूती उग्रवादियों ने नवंबर के बाद से लाल सागर, बाब अल-मंदब जलडमरूमध्य और अदन की खाड़ी में बार-बार ड्रोन और मिसाइल हमले किए हैं। जिससे जहाजों को दक्षिणी अफ्रीका के आसपास लंबी और अधिक महंगी यात्राओं पर माल भेजने के लिए मजबूर होना पड़ा है और इजरायल में डर है कि हमास का युद्ध फैल सकता है और मध्य पूर्व को अस्थिर कर सकता है।

Missile attack on oil tanker in Red Sea: बता दें कि एंड्रोमेडा स्टार पर हमला हूती समूह के अभियान में एक संक्षिप्त विराम के बाद हुआ है जो इज़रायल, संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन से जुड़े जहाजों को टारगेट बनाता है। यूएसएस ड्वाइट डी. आइजनहावर विमानवाहक पोत वाणिज्यिक शिपिंग की सुरक्षा के लिए अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन की सहायता करने के बाद शुक्रवार को स्वेज नहर के माध्यम से लाल सागर से बाहर निकला।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर