कांग्रेस
कांग्रेस

मुंबई उत्तर से भूषण पाटिल को टिकट

नई दिल्ली । कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर दी है। इसमें चार उम्मीवारों का एलान किया गया है। सूची में हिमाचल प्रदेश की दो-दो और हरियाणा-महाराष्ट्र की एक-एक लोकसभा सीट पर प्रत्याशी घोषित किए गए हैं। गुरुग्राम से राज बब्बर, कांगड़ा से आनंद शर्मा को टिकट, इसके अलावा हिमाचल के हमीरपुर से सतपाल रायजादा और महाराष्ट्र की मुंबई नॉर्थ सीट से भूषण पाटिल को पार्टी ने उतारा है।

कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा सीट से आनंद शर्मा और हमीरपुर सीट से सतपाल रायजादा को टिकट दिया है। इससे पहले कांग्रेस ने मंडी से विक्रमादित्य सिंह और शिमला सीट पर विनोद सुल्तानपुरी के नाम की घोषणा की थी। हिमाचल में लोकसभा की चार सीटें हैं। इसमें फिलहाल कांग्रेस के पास एक और बाकी तीन सीटों पर बीजेपी का कब्जा है।

सरप्राइज’ ने बढ़ाई अमेठी की उलझन


अमेठी लोकसभा सीट पर अभी तक कांग्रेस का प्रत्याशी का एलान नहीं हुआ है। अब नामांकन में महज चार दिन शेष बचे हैं, इसके बाद भी यह तय नहीं हो सका है कि कांग्रेस का प्रत्याशी कौन होगा।

कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के सरप्राइज वाले बयान के बाद से अमेठी में सियासी हलचल बढ़ गई है। दिल्ली दरबार में हुई मंत्रणा को 72 घंटे बीत चुके हैं। इसके बाद भी अभी तक किसी के नाम का एलान नहीं हो सका है।

इस हालात ने अमेठी को मंथन पर मजबूर कर दिया है। इन सबके बीच दिल्ली से अमेठी की हरेक राजनीतिक घटनाक्रम पर नजर रखी जा रही है। हालांकि तीन मई को प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडेय का अमेठी दौरा है।

यूं तो अमेठी गांधी परिवार की परंपरागत सीट मानी जाती है, लेकिन 2019 में इस तिलिस्म को स्मृति इरानी ने तोड़ दिया। वर्ष 1967 में अस्तित्व में आई अमेठी लोकसभा सीट से अब तक सिर्फ तीन बार गैर कांग्रेसी सांसद चुने गए हैं।

बीते चुनाव में राहुल गांधी की हार के बाद अब इस चुनाव में दावेदारी को लेकर कांग्रेस का मौन कार्यकर्ताओं को परेशान कर रहा है। दरअसल, अब जब नामांकन में महज चार दिन शेष बचे हैं, इसके बाद भी यह तय नहीं हो सका है कि कांग्रेस का प्रत्याशी कौन होगा। पार्टी कार्यकर्ता तैयारी तो कर रहे हैं, लेकिन अब पार्टी का मौन उनकी भी दुविधा बढ़ा रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर