Background for a hot summer or heat wave, orange sky with with bright sun and thermometer

रायपुर। छत्तीसगढ़ में तेज धूप के साथ गर्मी बढ़ने लगी है। राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ाने की संभावना है। इसी बीच मौसम विभाग ने लगातार बढ़ती गर्मी को लेकर कई जिलों में लू (हीट वेव) का अलर्ट जारी किया है।

मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि आने वाले 4 दिनों के भीतर पारा 3-4 डिग्री तक ऊपर जा सकता है। इसके साथ ही आने वाले 7 मई को तेज गर्मी की संभावना जताई गई है।

तेज गर्मी के साथ मतदान को लेकर निर्वाचन आयाग ने की ये अपील

बता दें कि छत्तीसगढ़ में भी 7 मई को तीसरे चरण के मतदान है। जिसे देखते हुए निर्वाचन आयाग ने भी लोगों से सुबह के वक्त ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील भी की है। छत्तीसगढ़ में रायपुर समेत 7 लोकसभा सीट पर मतदान होने जा रहे हैं। इनमें से रायपुर, रायगढ़, कोबरा जिले को लेकर मौसम विभाग ने लू चलने की चेतावनी दी है। वहीं इन जिलों में मतदान भी होना है। माना जा रहा है कि दिनों दिन बढ़ रही गर्मी से पारा 43-44 डिग्री तक पहुंच सकता है।

शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में तापमान सबसे ज्यादा दर्ज किया गया है। रायगढ़ जिले में तापमान 42.8 डिग्री दर्ज किया गया, तो वहीं न्यूनतम तापमान गुरुवार की तरह बलराम में ही 18.7 डिग्री रहा है। इसके साथ ही प्रदेश के ऐसे 10 जिले हैं जहां तापमान 40 डिग्री के ऊपर रहा है। मौसम विभाग ने इन इलाकों पर भी तापमन में बढ़ोतरी होने की बात कही है।

प्रदेश के इन शहरों का तापमान

छत्तीसगढ़ में तेज गर्मी के बढ़ने से पारा भी तेजी‌ से बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार रायपुर शहर का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री दर्ज किया गया है। रायपुर के माना का तापमान 40.5 डिग्री, बिलासपुर का तापमान 40.4 डिग्री, अंबिकापुर का तापमान 37.8 डिग्री, पेंड्रा का तापमन 37.8 डिग्री, जगदलपुर का तापमान 39.4 डिग्री, राजनांदगांव का तापमान 42 डिग्री और दुर्ग जिले का तापमान 42.4 डिग्री दर्ज किया गया है।

Trusted by https://ethereumcode.net