रायपुर। छत्तीसगढ़ में आज तीसरे चरण के चुनाव में भारी मतदान के पीछे प्रमुख वजह आज सुबह का खुशनुमा मौसम रहा। सुबह के वक्त ठंडी हवा और बादलों ने गर्मी का तापमान एकदम नीचे गिरा दिया, जिसके चलते लोग समय से पहले ही घरों से निकल पड़े। मगर इसके विपरीत दोपहर बाद अनेक इलाकों में आंधी-तूफान और तेज बारिश से मतदान कुछ हद तक काफी प्रभावित हुआ। कोरबा में तो इस वजह से जन-जीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया।

कोरबा जिले के अलग-अलग इलाकों में जमकर बारिश हुई। बारिश के साथ ही जमकर आंधी चली, जिसके चलते मतदान के लिए किये गए सारे इंतजाम ध्वस्त हो गए। मतदान केंद्र के बाहर तंबू और बैनर पोस्टर हवा में उड़ गए। पार्टियों के कार्यकर्ता पंडाल छोड़ भागे। विजिबिलिटी काम होने के चलते लोग दिन में लाइट जलाकर वाहन चला रहे थे। शहर के चौक-चौराहों पर लगे बैनर पोस्टर भी आंधी में उड़ गए। वहीं तेज आंधी-तूफान के चलते कई जगह विद्युत खंभे पर शॉर्ट सर्किट हो गया।

अंबिकापुर में बिजली गिरने से युवती की मौत

उधर सरगुजा में भी सुबह का मौसम खुशनुमा रहा। मगर दोपहर बाद यहां भी घंटे भर बारिश हुई। जिसके चलते मतदान में थोड़ा व्यवधान हुआ। इस दौरान बड़ी ही दुखद खबर सामने आयी। अंबिकापुर में मतदान करके लौट रही एक युवती आकाशीय बिजली की चपेट में आ गई। इससे युवती की मौत ही गई, वहीं एक अन्य के घायल होने की खबर है।

राजधानी में भी मौसम बदलने की आशंका

आज शाम रायपुर में भी मौसम बदलने लगा है। थोड़े समय बाद यहां भी तेज हवाओं के साथ ही बारिश की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग ने पहले ही आज प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई थी। वहीं कुछ जगहों पर वज्रपात भी होगा। इसे लेकर प्रदेश में अलर्ट जारी है।

हालांकि मौसम के खराब होने से पहले ही बड़ी संख्या में लोग मतदान कर चुके थे, जिसके चलते कोरबा जैसे जिले में भी मतदान का आंकड़ा 70 प्रतिशत से ऊपर जा पहुंचा है, जबकि यहां पर जमकर आंधी-तूफान और बारिश हुई।