रायपुर। भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनते ही अब पंजीयन कार्यालय को सुधारन का जिम्मा लिया है। दरअसल जमीन हो या घर पंजीयन कार्यालय में आम जनता को रजिस्ट्री कराने में परेशान ही होना पड़ता है।

पूरा कार्यालय दलालों से भरा रहता है। बड़े बिल्डर हों या फिर आम आदमी, बिना दलाल रजिस्ट्री करा ही नहीं करवा सकते। पंजीयन कार्यालय को दलालों के कब्जे से मुक्त कराने के लिए मंत्री ओपी चौधरी ने अफसरों को दो टूक निर्देश दे दिया गया है कि रजिस्ट्री आफिस को दलालों से मुक्त करना है।

उन्होंने अफसरों को रजिस्ट्री के लिए ऐसा साफ्टवेयर बनाने के निर्देश दिए है जिससे आम आदमी के बिना रजिस्ट्री कार्यालय आए रजिस्ट्री हो जाए। मंत्री के निर्देश के बाद अब पंजीयन विभाग के सचिव और महानिरीक्षक एक्शन मोड में आ गए हैं। बता दें कि कर्नाटक जैसे कुछ राज्यों ने पंजीयन सिस्टम में अच्छा काम किया है। अब छत्तीसगढ़ के पंजीयन विभाग के अधिकारियों की टीम को वहां भेजने की तैयारी की जा रही है।

मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में घर बैठे रजिस्टी हो जाए, ऐसा प्रयास किया जा रहा है। आम आदमी को सुविधाएं मिले, इसके लिए विभाग में सुधार के लिए अनेक स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं।