वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुल संपत्ति 3 करोड़ रुपये से अधिक है, लेकिन उनके पास अपनी कोई जमीन, घर या कार नहीं है। अपने चुनावी हलफनामे में पीएम मोदी ने ये जानकारी दी है।

प्रधानमंत्री ने वाराणसी सीट से अपना नामांकन दाखिल किया। जिसके बाद उनका चुनावी हलफनामा सामने आया है। हलफनामे में, पीएम मोदी ने कुल 3.02 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। हलफनामे में उनके पास 3.02 करोड़ रुपये से अधिक की चल और अचल संपत्ति है, जिसमें भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में दो करोड़ 89 लाख 45 हजार 598 रुपये की सावधि जमा (फिक्स्ड डिपॉजिट) शामिल है। उनके हाथ में कुल नकदी 52,920 रुपये हैं और गांधीनगर और वाराणसी में उनके दो बैंक खातों में 80,304 रुपये जमा हैं।

मोदी की अचल संपत्ति है शून्य

प्रधानमंत्री की अन्य संपत्तियों में 45 ग्राम वजन वाली चार सोने की अंगूठियां शामिल हैं, जिनकी कीमत दो लाख 67 हजार रुपये है। उनके पास कुल 52 हजार 920 रुपये नकद और नौ लाख 12 हजार रुपये के राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र हैं। पिछले वित्तीय वर्ष में उन्होंने तीन लाख 33 हजार रुपये आयकर चुकाया है। चुनावी शपथपत्र में अचल संपत्ति के खाने में ‘शून्य’ लिखा है। आम तौर पर, जमीन और घर इस तरह की संपत्ति की श्रेणी में आते हैं।

शपथ पत्र में मोदी की पत्नी के रूप में जशोदाबेन के नाम का उल्लेख किया गया है। जशोदाबेन के पास मौजूद संपत्तियों के बारे में उन्होंने “ज्ञात नहीं” लिखा है। दोनों अलग-अलग रहते हैं। शपथपत्र के अनुसार, मोदी के खिलाफ कोई आपराधिक मामला लंबित नहीं है, न ही उन्हें किसी अपराध के लिए दोषी ठहराया गया है। सरकार के प्रति उनकी कोई देनदारी भी नहीं है।

गुजरात विश्वविद्यालय से पीजी हैं मोदी

शपथ पत्र के मुताबिक प्रधानमंत्री अहमदाबाद के निवासी हैं और राजनीति उनका पेशा है। चुनावी हलफनामे में दिए गए शैक्षणिक विवरण के मुताबिक मोदी ने साल 1967 में एसएससी किया, 1978 में दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए की डिग्री प्राप्त की और 1983 में गुजरात विश्वविद्यालय से एमए किया।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में एक आवासीय भूखंड, 1.27 करोड़ रुपये की सावधि जमा और 38,750 रुपये नकद सहित 2.50 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी। इसके अलावा 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कुल 1.65 करोड़ रुपये की संपत्ति का खुलासा किया था। शपथपत्र के अनुसार प्रधानमंत्री की एक वेबसाइट है और वह फेसबुक, माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स, यूट्यूब, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर सक्रिय हैं।