कवर्धा। छत्तीसगढ़ के कवर्धा में दर्दनाक सड़क हादसे में मारे गए 19 लोगों का अंतिम संस्कार किया गया। सेमहारा गांव में ही 17 लोगों का अंतिम संस्कार किया गया। जबकि 2 महिलाओं का उनके ससुराल में क्रिया कर्म किया गया। एक साथ इतनी लाशों को देखकर पूरे गांव में चीख पुकार मच गई। परिवार वालों का रो रोकर बुरा हाल रहा। अंतिम संस्‍कार में शामिल सभी की आंखें नम हो गई।

हादसे में मारे गए लोगों का अंतिम संस्‍कार ह्रदय विदारक रहा। एक ही चिता पर 10 लोगों का एक साथ अंतिम संस्‍कार हुआ। वहीं स्‍वजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

बच्चो के सर से छिन गई ममता

घटना के बाद से पूरे गांव में मातम पसर गया। कई बच्चों के सिर से मां का साया उठ गया। कई परिवारों की खुशियां छिन गई। सामूहिक अंतिम संस्कार कार्यक्रम में डिप्टी सीएम विजय शर्मा और पंडरिया विधायक भावना बोहरा समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण शामिल हुए।

ब्रेक फेल होने के चलते हुआ हादसा

सोमवार को सेमरहा गांव के रहने वाले 36 ग्रामीण पिकअप गाड़ी में सवार होकर रोज की तरह तेंदूपत्ता तोड़ने रुखमीदादर के जंगल गए हुए थे। जंगल से तेंदूपत्ता तोड़ने के बाद दोपहर लगभग 2 बजे वापस लौट रहे थे। इसी दौरान बहापानी गांव के पास घाट में गाड़ी का ब्रेक फेल हो गया। गाड़ी अनियंत्रित होता देख ड्राइवर गाड़ी से बाहर कूद गया। ड्राइवर को गाड़ी से कूदता देख गाड़ी में बैठे लगभग 15 लोग भी चलती गाड़ी से कूद गए थे। लेकिन महिलाओं की हिम्मत नहीं हुई। पिकअप आगे जाकर 30 फीट नीचे गिर गई। जिससे गाड़ी के नीचे दबने से 13 महिलाओं की मौके पर मौत हो गई। 8 लोगों को गंभीर स्थिति में कूकदूर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया जहां इलाज के दौरान 5 महिलाओं की मौत हो गई। 3 गंभीर घायलों को जिला अस्पताल रेफर किया गया है।

इस हादसे के बाद कमिश्नर, आईजी, कलेक्टर, एसपी समेत पूरा जिला प्रशासन घटनास्थल पर पहुंच गया था और शाम होते होते प्रदेश के उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा मौके पर पहुंचकर घटना स्थल का निरीक्षण किया। मृतक परिवार को उनके घर जाकर व घायलों से अस्पताल में मुलाकात की। इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी कवर्धा पहुंचे और जिला अस्पताल में भर्ती घायलों से मिलकर हालचाल जाना। लगभग रात 10 बजे भूपेश बघेल मृतक के गांव सेमहारा पहुंचे और सभी मृतक के घर जाकर परिवार से मुलाकात कर संवेदना व्यक्त की।