कोलकाता। बांग्लादेश के सांसद अनवारुल अजीम अनार की “हत्या” की प्रारंभिक जांच से पता चला है कि उनके एक दोस्त ने हत्या के लिए लगभग पांच करोड़ रुपये की सुपारी दी थी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने मीडिया को यह जानकारी दी। उधर बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्जमां खान ने बुधवार को कहा था कि 13 मई से कोलकाता में लापता अनार की हत्या हुई है और तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पश्चिम बंगाल पुलिस ने बताया कि मामले की जांच राज्य सीआईडी कर रही है।

पहले हत्या का मिला सुराग, फिर शव हुआ बरामद

अनवारुल अजीम अनार बांग्लादेश में सत्तारूढ़ अवामी लीग पार्टी के सदस्य थे और झेनइदाह -4 निर्वाचन क्षेत्र से सांसद के रूप में कार्यरत थे। कोलकाता पुलिस के मुताबिक बांग्लादेशी सांसद की हत्या पूर्व नियोजित थी। उनका क्षत-विक्षत शव कोलकाता के न्यू टाउन इलाके के संजीव गार्डन में एक उत्पाद शुल्क अधिकारी के अपार्टमेंट से बरामद किया गया था।

दोस्त ने दी हत्या की सुपारी

अधिकारी ने बताया , “यह एक सुनियोजित हत्या थी। सांसद के एक पुराने मित्र ने उन्हें मारने के लिए भारी रकम (लगभग पांच करोड़ रुपये) का भुगतान किया था। उन्होंने कहा, अवामी लीग के सांसद का दोस्त अमेरिकी नागरिक है और उसके पास कोलकाता में एक फ्लैट है।

यह पूछे जाने पर कि क्या पुलिस को कोलकाता के बाहरी इलाके के न्यू टाउन में स्थित अपार्टमेंट (जहां सांसद के 13 मई को वहां आखिरी बार मौजूद होने का पता चला था) में खून के धब्बे मिले हैं, चतुर्वेदी ने कहा, “हमारी फॉरेंसिक टीम संदिग्ध अपराध स्थल की जांच कर रही है। इस बारे में कुछ कहना अभी जल्दबाजी होगी।”

0 FILE PHOTO

इलाज कराने कोलकाता आये थे सांसद

लापता सांसद कथित तौर पर इलाज कराने के लिए 12 मई को कोलकाता पहुंचे थे। उनकी तलाश छह दिन बाद तब शुरू हुई जब उत्तरी कोलकाता के बारानगर के निवासी और बांग्लादेशी राजनेता के परिचित गोपाल विश्वास ने 18 मई को स्थानीय पुलिस में शिकायत दर्ज करायी। अनार यहां आने के बाद बिस्वास के घर पर रुके थे।

अपनी शिकायत में बिस्वास ने कहा कि अनार 13 मई की दोपहर को डॉक्टर से मिलने के लिए अपने बारानगर आवास से निकले। उन्होंने कहा था कि वह रात के खाने के लिए घर वापस आएंगे। बिस्वास ने दावा किया कि बांग्लादेश के सांसद से 17 मई से संपर्क नहीं हुआ था। इस वजह से उन्हें एक दिन बाद गुमशुदगी की शिकायत दर्ज करानी पड़ी।

सोने की तस्करी के एंगल से की जा रही है जांच

इस बीच, बांग्लादेश पुलिस महानिरीक्षक चौधरी अब्दुल्ला अल-मामून कोलकाता में अपने भारतीय समकक्ष के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस सोने की तस्करी में संभावित संलिप्तता की जांच कर रही है।

बता दें कि मृतक अनवारुल अजीम अनार 12 मई को भारत आये थे, और उत्तरी कोलकाता के बारानगर में अपने दोस्त के घर पर रह रहे थे। अगले दिन वह किसी से मिलने गया और वापस नहीं लौटे।

उनके अचानक लापता होने के बाद उनके दोस्त ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। कथित तौर पर, अनवारुल अजीम अनार ने अपने परिवार के सदस्यों को संदेश भेजकर कहा था कि वह नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं।