Lok Sabha
Lok Sabha

नई दिल्ली। Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए छठे फेज में शनिवार (25 मई) को 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 58 सीटों पर वोटिंग जारी है। इस फेज में 889 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें 797 पुरुष और 92 महिला उम्मीदवार शामिल हैं।

Lok Sabha Election 2024: तीन पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, मनोहर लाल खट्टर और जगदंबिका पाल के अलावा तीन केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, कृष्ण पाल सिंह गुर्जर और राव इंद्रजीत सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। इनके अलावा चर्चित चेहरों में मनोज तिवारी, मेनका गांधी, नवीन जिंदल, बांसुरी स्वराज, संबित पात्रा, राज बब्बर और दिनेश लाल यादव निरहुआ भी मैदान में हैं।

Lok Sabha Election 2024:नई दिल्ली से भाजपा उम्मीदवार बांसुरी स्वराज ने सुबह वोटिंग शुरू होने से पहले झंडेवालान मंदिर में पूजा अर्चना की। आप ने उनके सामने सोमनाथ भारती को उतारा है। पूर्वी दिल्ली के भाजपा सांसद और पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने दिल्ली के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर अपना वोट डालने के लिए दिल्ली के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे हैं। उनकी पत्नी भी उनके साथ हैं।

Lok Sabha Election 2024: पुरी लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार संबित पात्रा एक बूथ पर पहुंचे हैं। हरियाणा में कुरूक्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार नवीन जिंदल ने सिद्धेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की। वे छठे फेज के सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। ओडिशा में बीजेडी नेता वीके पांडियन की पत्नी सुजाता कार्तिकेयन ने भुवनेश्वर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि मैं मतदान प्रक्रिया को लेकर बहुत उत्साहित हूं। जम्मू-कश्मीर बीजेपी अध्यक्ष रविंदर रैना ने राजौरी के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। रैना ने कहा कि पूरे जम्मू-कश्मीर में उत्साह का माहौल है।

Lok Sabha Election 2024: जेजेपी नेता और हरियाणा के पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के सिरसा में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। उन्होंने लोगों से बदलाव के लिए वोट करने की अपील की। बिहार में गैंगस्टर-राजनेता मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी हेना शहाब ने सीवान के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। हेना शहाब यहां से निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं। राजद ने अवध बिहारी चौधरी को, जदयू ने विजयलक्ष्मी देवी को मैदान में उतारा है।

Lok Sabha Election 2024: पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार हर्ष मल्होत्रा ने दिल्ली के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उनका मुकाबला AAP के कुलदीप कुमार से है। ओडिशा में पुरी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार संबित पात्रा ने पुरी के एक मंदिर में पूजा की। झारखंड के गवर्नर सीपी राधाकृष्णन ने अपना वोट डाला है। उन्होंने प्रदेश के मतदाताओं से वोट करने की अपील की है।

Lok Sabha Election 2024: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने अपने पैतृक गांव मिर्जापुर, नारायणगढ़ में एक गुरुद्वारे में प्रार्थना की। इसके बाद गांव में बने पोलिंग स्टेशन में अपना मत डाला। सीएम सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी के उम्मीदवार हैं। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, उनकी पत्नी लक्ष्मी पुरी दिल्ली के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद अपनी स्याही लगी उंगलियां दिखाई।

Lok Sabha Election 2024:2019 में भाजपा ने जीती थी 40 सीटें


जिन सीटों पर छठे फेज में आज वोटिंग हो रही है, 2019 के चुनाव में भाजपा ने 40 सबसे ज्यादा सीटें जीती थीं। जबकि बसपा 4, बीजेडी 4, सपा 1, जेडीयू 3, टीएमसी 3, एलजेपी 1, आजसू 1 सीट जीती थी। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का खाता भी नहीं खुला था।

Lok Sabha Election 2024:लोकसभा चुनाव 2024: कहां-कितने सीटों पर मतदान

राज्य/केंद्र शासित प्रदेश लोकसभा सीटों की संख्या कुल प्रत्याशी
बिहार 08 86
हरियाणा 10 223
जम्मू और कश्मीर 01 20
झारखंड 04 93
दिल्ली 07 162
ओडिशा 06 64
उत्तर प्रदेश 14 162
पश्चिम बंगाल 08 79
कुल 58 889