इंदौर । सोशल मीडिया पर इन दिनों एक लाल रंग के रसेल वाइपर सांप(Red russell wiper snake) की तस्वीर वॉयरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि इसको छूने मात्र से सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी। पड़ताल में सामने आया कि जिले के देवास इलाके में ऐसा लाल रंग के रसेल वाइपर सांप (Red russell wiper snake)निकला था।
इसके बाद कुछ लोगों ने इंदौर के प्राणी संग्रहालय में इस अनोखे सांप के होने की जानकारी दी। प्राणी संग्रहालय के अधिकारी आकर उस सांप को अपने साथ ले गए लेकिन वो लोगों के बीच चर्चा का विषय बना रहा।
कैसे खुली पोल:
प्राणी संग्रहालय के अधिकारियों ने रसेल बाइपर(russel wiper snake) प्रजाति के रूप में उस सांप की पहचान कर ली और बताया कि ये मूल तौर पर लाल रंग का नहीं होता है। उन्होंने कहा कि या तो किसी ने शरारत में इस सांप के ऊपर लाल रंग डाल दिया है या फिर सांप खुद ही किसी रंग के डब्बे में गिर गया होगा, जिसकी यह पूरी तरह लाल दिख रहा है।
अधिकारियों के इस दावे को इसलिए भी सच माना जा रहा है क्योंकि देवास क्षेत्र में रंग के कई गोडाउन हैं जहां आइल पेंट से लेकर तमाम दूसरे पेंट बड़ी मात्रा में रखे जाते हैं।
नहीं पूरी होगी कोई मनोकामना:
प्राणी संग्रहालय के डॉक्टरों ने कहा कि यह रसेल बाइपर प्रजाति का सांप है। उन्होंने उस दावे को भी खारिज कर दिया जिसमें कहा जा रहा था कि इसे छूने या देखने मात्र से लोगों की मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि यह महज अंधविश्वास है। डॉक्टर ने बताया कि रसेल बाइपर सांप की पहचान आसानी से हो जाती है और जब यह सांप केंचुली छोड़ेगा तो अपने असली रूप और रंग में आ जाएगा।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें