रायपुर। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत गुरुवार को मोवा के राशन कार्ड नवीनीकरण शिविर में पहुंचे। उन्होंने वहां लोगों से चर्चा कर व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने कहा है कि शिविरों में टेबलों की संख्या बढ़ाने के साथ ही लोगों के बैठने, पंखा, पेयजल से लेकर सभी व्यवस्था चुस्त रखी जाए, ताकि वहां आने वाली महिलाओं और अन्य लोगों को परेशानी न हो।

प्रदेश में पिछले तीन दिनों से राशन कार्ड का सत्यापन जारी है। शहर से लेकर गांवों तक शिविर लगाकर राशन कार्डों का नवीनीकरण कराया जा रहा है। इस दौरान कई जगहों पर अव्यवस्था की शिकायतें भी सामने आ रही है। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत लोगों की इस शिकायत पर आज सुबह अफसरों के साथ मोवा स्थित सामुदायिक केन्द्र पहुंचे। उन्होंने वहां चल रहे राशनकार्ड नवीनीकरण का जायजा लिया।

खाद्य मंत्री श्री भगत ने नवीनीकरण के लिए आए लोगों सेे चर्चा कर उनकी दिक्कत जानने का प्रयास किया। उन्होंने केन्द्रों में पीने के पानी और पंखों की भी पर्याप्त व्यवस्था के निर्देश नगर निगम व जिला प्रशासन को दिए।

 30 अगस्त तक होगा राशन कार्ड नवीनीकरण

पूर्व प्रचलित राशन कार्डों का नवीनीकरण 30 अगस्त तक किया जाएगा। नवीनीकरण हेतु राशन कार्डधारी मुखिया को परिवार के समस्त सदस्यों के आधार कार्ड, बैंक खाता का प्रथम पृष्ठ, वर्तमान कार्ड का प्रथम एवं अंतिम पृष्ठ की छायाप्रति और दो नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो संलग्न करना होगा। आवेदक अपना आवेदन ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायतों में तथा शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर स्थापित सत्यापन केन्द्र में जमा कर सकेंगे। इन शिविरों में राशन कार्ड धारियों के द्वारा नवीनीकरण हेतु आवेदन सह घोषणा पत्र भरकर जमा करेंगे। खाद्य विभाग की वेबसाईट से भी नवीनीकरण हेतु आवेदन सह घोषणा पत्र डाउनलोड किया जा सकता है। जिसके बाद इसे भरकर सीधे शिविर में जमा कर सकते हैं।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें