रायपुर। नीति आयोग ( Niti Aayog ) द्वारा जारी किये गये आकांक्षी जिला ( Aspirational Districts ) कार्यक्रम वर्ष 2019 की सूची जारी की गयी जिसमे छत्तीसगढ़ ( Chhattisgarh ) राज्य के कोंडागांव को प्रथन स्थान मिला है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ( CM Bhupesh Baghel ) द्वारा इस उपलब्धि पर हर्ष जताते हुए बधाई भी प्रेषित की गई है।

कांग्रेस प्रवक्ता विकास तिवारी ( Vikas Tiwari ) ने बताया कि इस उपलब्धि के सूत्रधार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं कोंडागांव ( Kondagaon ) विधायक मोहन मरकाम  ( Mohan Markam ) हैं। इनके अथक प्रयास और भागीरथी संकल्प से ही यह संभव हुआ है। लगातार चार बार के विधायक मोहन मरकाम की अपने विधानसभा में जबरदस्त और मजबूत पकड़ है। विपरीत परिस्थितियों के बाद भी उन्होंने अपने जिले को आज देश के पटल में प्रथम स्थान में लाकर अपनी कर्मठता और लगनता का परिचय दिया है।

जनवरी 2018 में हुई थी कार्यक्रम की शुरूआत

प्रवक्ता विकास तिवारी ने बताया कि आकांक्षी जिलों ( Aspirational Districts ) को स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेशन और कौशल विकास तथा आधारभूत ढांचे के मानदंडों पर पारदर्शिता के आधार पर उनके प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों के जरिए श्रेणीबद्ध किया गया है। आकांक्षी जिला कार्यक्रम की शुरूआत जनवरी 2018 को की गई थी। इसका उद्देश्य उन जिलों में तेजी से बदलावा लाना है, जिन्होंने प्रमुख सामाजिक क्षेत्रों में तुलनात्मक दृष्टि से कम प्रगति की है। यह कार्यक्रम अपनी क्षमता का अनुकूलतम उपयोग करने के लिए तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में भाग लेने वाले लोगों की क्षमता में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित करता है। स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास और बुनियादी ढांचा इस कार्यक्रम के मुख्य केन्द्र है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें