बेमेतरा। छत्तीसगढ़ के बेरला ब्लॉक स्थित ग्राम पिरदा स्थित स्पेशल ब्लास्ट लिमिटेड के बारूद फैक्ट्री में आज शनिवार सुबह ब्लास्ट हो गया, बारूट फैक्ट्री में ब्लास्ट की आवाज से आस-पास के गांव के लोग बड़ी संख्या में घटनास्थल पर जमा हो गए हैं। इस घटना में 12 लोगों की मौत और कई मजदूरों के घायल होने की खबर सामने आ रही है।

बता दें ब्लास्ट से घायल मजदूरों को उपचार के लिए रायपुर के मेकाहारा अस्पताल में लाया गया है, जहां उपचार के दौरान एक मजदूर की मौत हो गई है। छह घायलों का उपचार जारी है।

बारूद फैक्ट्री में ब्लास्ट से घायल हुए मजदूरों में रवि कुमार कुर्रे (26 वर्ष), नीरज यादव (25 वर्ष), चंदन कुमार (27 वर्ष), मनोहर यादव (26 वर्ष), इंद्रकुमार रघुवंशी (26 वर्ष), दिलीप ध्रुव (47 वर्ष) और सेवक राम साहू (50 वर्ष) को उपचार के लिए मेहाकारा में लाया गया था, जहां उपचार के दौरान सेवक राम साहू की मौत हो गई है।

इस मामले में पूर्व सीएम ने अपने ट्वीट में लिखा, बेमेतरा में बारूद फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट से 10-12 श्रमिकों के असामयिक निधन का दु:खद समाचार मिला। ईश्वर से मृतात्माओं को सद्गति देने एवं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं। सूचना है कि 3 घंटे तक बचाव दल नहीं पहुँचा है। शासन, प्रशासन बचाव कार्य सुनिश्चित करे एवं पीड़ितों को उचित मुआवज़ा दे। ॐ शांति:

वहीं उपमुख्यमंत्री और गृहमंत्री विजय शर्मा का इस मामले में बयान सामने आया है। गृमहंत्री विजय शर्मा ने कहा कि, बेमेतरा के पिरदा गांव में बारूद फैक्ट्री में ब्लास्ट होने की जानकारी मिली है। अभी कितने लोगों की मौत हुई ये स्पष्ट नहीं है, लेकिन जितनी कम जनहानि हो उतना ही अच्छा है। साथ ही विजय शर्मा ने कहा कि, प्रशासनिक अमला मौके पर मौजूद है और रेस्क्यू अभियान जारी है।

जान गंवाने और घायल मजदूरों को पांच लाख का मिलेगा मुआवजा…

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बेमेतरा जिले में बारूद फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट को लेकर दु:ख व्यक्त किया है। उन्होंने अपनी सोशल मीडिया एक्स (ट्वीटर) पर लिखा कि “बेमेतरा जिले के बोरसी गांव के बारूद फैक्ट्री में ब्लास्ट होने की दुःखद खबर आई है। घटना की जानकारी मिलते ही उच्चाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं। राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है। जिसकी सतत निगरानी की जा रही है

इक अन्य ट्वीट कर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने हादसे में मृत मजदूरों के परिजनों को पांच लाख रुपए एवं घायलों को पचास हजार रुपए आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही घायलों को समुचित इलाज के लिए रायपुर लाए जाने के साथ मौके पर राहत एवं बचाव कार्य की उच्चस्तरीय निगरानी की जानकारी दी है।

बता दें कि इस जोरदार धमाके में कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है। धमाके में घायलों को रायपुर के एम्‍स में भर्ती किया गया है। घटना के बाद इलाके के लोग दहशत में हैं। घटनास्‍थल पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जमा हो गई। वहीं जिला प्रशासन की टीम भी घटनास्थल पहुंच गई है। यह पूरी घटना बेमेतरा के बेरला ब्लॉक के ग्राम बोरसी का है।

https://theruralpress.in/