नई दिल्ली। अमित शाह ने नॉर्थ ब्लॉक पहुंच कर गृह मंत्री का कार्यभार संभाल लिया है। इसके साथ ही भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने निर्माण भवन स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय पहुंच कर स्वास्थ्य मंत्री का कार्यभार संभाल लिया। वहीं शिवराज सिंह चौहान ने भी कृषि भवन पहुंचकर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया। अन्य कई मंत्रियों ने आज अपने कार्यालय पहुंचकर कार्यभार संभाला।

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को अपना कार्यभार संभालने से पहले नेशनल पुलिस मेमोरियल जाकर अपने कर्तव्यों को निभाने के दौरान जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों को नमन किया। इसके बाद उन्होंने नॉर्थ ब्लॉक स्थित गृह मंत्रालय पहुंच कर लगातार दूसरी बार गृह मंत्री का कार्यभार संभाल लिया।

इस दौरान उनके साथ केंद्रीय गृह राज्य मंत्री बनाए गए नित्यानंद राय और बंदी संजय कुमार भी मौजूद रहे। अमित शाह आज ही सहकारिता मंत्री का कार्यभार भी संभालेंगे।

उधर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सुबह पार्टी मुख्यालय पहुंच कर राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष और राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े सहित पार्टी के अन्य नेताओं से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने निर्माण भवन स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय पहुंच कर स्वास्थ्य मंत्री का कार्यभार संभाल लिया। इस दौरान जेपी नड्डा के साथ स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री बनाए गए जाधव प्रतापराव गणपतराव और अनुप्रिया पटेल भी मौजूद रहे। जेपी नड्डा ने रसायन एवं उर्वरक मंत्री के तौर पर भी अपना कार्यभार संभाल लिया है।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी कृषि भवन पहुंचकर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया। चौहान को कृषि एवं किसान कल्याण के साथ ही ग्रामीण विकास मंत्रालय जैसे महत्वपूर्ण विभाग दिए गए हैं। कार्यभार संभालने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसान अन्न के भंडार भरता है। कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है जो सारे देश को अन्न खिलाता है, इसलिए किसान अन्नदाता कहलाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता किसानों का कल्याण करना है और पिछले 10 वर्षों से पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार लगातार किसान के कल्याण के लिए काम कर रही है।

इन मंत्रियों ने भी संभाली जिम्मेदारी

अपने-अपने कार्यालय पहुंचे नए मंत्री अपनी जिम्मेदारियां और चुनौतियां वहां मौजूद अधिकारियों से समझ रहे हैं और अपना काम शुरू कर रहे हैं। इसी कड़ी में किरेन रिजिजू ने संसदीय कार्य मंत्री का कार्यभार संभाला। केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री का कार्यभार संभाला। संजय सेठ ने रक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार संभाला।

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने नए मंत्रिमंडल में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री का कार्यभार संभाला। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने कहा, “प्रधानमंत्री ने जो जिम्मेदारी दी है उसे ईमानदारी से निभाने के संकल्प के साथ यहां आया हूं। फूड प्रोसेसिंग एक बड़ी जिम्मेदारी है, आने वाला समय फूड प्रोसेसिंग का ही है। मैं, मेरे पिता राम विलास पासवान से सीखते हुए उनकी सोच को आगे बढ़ाते हुए और प्रधानमंत्री के विकसित देश के संकल्प को पूरा करने के उद्देश्य से इस विभाग की एक अहम भूमिका देखता हूं।”

वहीं केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कार्यभार संभाला। इसी कड़ी में गिरिराज सिंह ने कपड़ा मंत्री का पदभार संभाला। पबित्रा मार्गेरिटा ने कपड़ा मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार संभाला। इस मौके पर पूर्व कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहे। कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, “टेक्सटाइल ऐसा सेक्टर है जहां सबसे ज्यादा नौकरी आती है। आज दुनिया में भी हमारा निर्यात का अच्छा शेयर है। टेक्सटाइल आने वालों दिनों में देश के आकांक्षाओं के अनुरूप आगे जाएगा।”