रायपुर। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के बाद जैसे ही आचार संहिता का समापन हुआ अब नगरीय निकायों के आम चुनाव की तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं। वही आगामी नवंबर-दिसंबर में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव भी प्रस्तावित है इसके पहले सभी नगरीय निकायों में वार्डो का परिसीमन भी किया जाएगा। शासन ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है।

इस आदेश के साथ नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा परिसीमन की प्रक्रिया जल्द शुरू करने की तैयारी में लग गए है। बता दें परिसीमन के बाद आरक्षण होगा और फिर निकायवार मतदाता सूची बनेगी।

छत्तीसगढ़ में कुल 184 नगरीय निकाय है जिसमे 14 नगरपालिक निगम एवं 48 नगरपालिका परिषद और 122 नगर पंचायत है वही बहुत जल्द चुनाव की तैयारी को लेकर कार्य प्रारंभ होने की संभावना है। माना जा रहा है कि परिसीमन के बाद वार्डों की संख्या में बड़े पैमाने पर बढ़ोतरी हो सकती है। अगर रायपुर नगर निगम की बात करें तो रायपुर नगर निगम का दायर 178.25 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। वहीं जनसंख्या के आधार पर यहां कुल वार्डों की संख्या 70 है।

अधिकारियों की मानें तो जनसंख्या के आधार पर वार्डों का परिसीमन किया जाना है। इसमें निकाय की आबादी को हर वार्ड में बराबर-बराबर बांटना होता है। मतलब यदि किसी निकाय की आबादी दो लाख है और वहां वार्डों की संख्या 50 है, तो हर वार्ड की आबादी लगभग चार-चार हजार होना चाहिए। यदि जनसंख्या बढ़ जाती है और वार्डों की आबादी चार हजार से अधिक आती है, तो नए वार्ड का गठन किया जा सकता है। वहीं आबादी के हिसाब से वार्डों का दायरा कम और बढ़ाया जा सकता है।