भुवनेश्वर। ओडिशा विधानसभा चुनाव में भाजपा के मोहन चरण माझी जीत हासिल कर नवीन पटनायक के 24 वर्षों के शासन को खत्म कर दिया। आज मंगलवार को मुख्यमंत्री मोहन माझी ने विधायक पद की शपथ ली, जिसके बाद दो उपमुख्यमंत्रियों- केवी सिंह देव और प्रभाती परिडा को प्रोटेम स्पीकर रणेंद्र प्रताप स्वैन ने शपथ दिलाई। बीजद अध्यक्ष और हिंजिली विधायक नवीन पटनायक ने भी आज कई अन्य विधायकों के साथ शपथ ली।

नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ समारोह 19 जून तक चलेगा। मुख्यमंत्री और अन्य नवनिर्वाचित विधायकों ने विधानसभा पहुंचकर महात्मा गांधी की प्रतिमा को पुष्पांजलि अर्पित की।

बता दें कि ओडिसा में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव भी संपन्न हुए। विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 78 सीटें जीतकर बहुमत हासिल कर ओडिशा में पहली बार अपनी सरकार बनाई। बीजद को 51, कांग्रेस को 14 और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) को एक सीट पर जीत मिली। इनके अलावा तीन निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की।

कुल 147 सदस्यीय ओडिशा विधानसभा में 82 विधायक ऐसे हैं जो पहली बार विधानसभा पहुंचे हैं। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी सदन के नेता हैं और पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के सर्वसम्मति से विपक्ष के नेता चुने जाने की संभावना है। बता दें कि मोहन माझी की सरकार में दो डिप्टी बनाए गए हैं। प्रभाती परिदा ओडिशा की पहली महिला डिप्टी सीएम बनी।

https://theruralpress.in/