5,000 सुरक्षाकर्मी, 300 से ज्यादा कैमरे, 70 वाहन, लाल किले के लिए बनाई 'सुरक्षा ढाल'

नई दिल्ली। 15 अगस्त पर लालकिले की सुरक्षा के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा तैयार किया गया है, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को 75वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इस सुरक्षा घेर के लिए एनएसजी स्नाइपर्स, स्वाट कमांडो, पतंग पकड़ने वाले कर्मी, स्वान दस्ते और ऊंची इमारतों पर अचूक निशाना लगाने वालों की तैनाती शामिल है। इन सभी को लालकिले के चारों ओर तैनात किया जाएगा।

सुरक्षा की पुख्ता तैयारी

​स्वाट कमांडो,, स्वान दस्ते को लालकिले के चारों ओर किया जाएगा तैनात।
लालकिले के आस-पास 350 से अधिक लगाए कैमरे ।
​चौबीसों घंटे उनकी फुटेज की होगी निगरानी।
लालकिले पर करीब 5,000 सुरक्षाकर्मी होंगे तैनात।
प्रधानमंत्री के संबोधन के दौरान कोई भी किले के परिसर के अंदर नहीं देख पाएगा।
70 से अधिक पुलिस वाहनों को लालकिला क्षेत्र में किया जाएगा तैनात।

ड्रोन रोधी प्रणाली तैनात

पुलिस के अनुसार, जम्मू हवाई अड्डे पर भारतीय वायुसेना स्टेशन पर हाल ही में हुए आतंकी हमले के मद्देनजर लालकिले में ड्रोन रोधी प्रणाली भी लगायी गई है, जहां पाकिस्तानी आतंकवादियों ने पहली बार महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर हमला करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया था।

भारत का ओलंपिक दल 15 अगस्त को विशेष अतिथि के रूप में लालकिले पर मौजूद रहेगा। दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा कारणों से लालकिले के मुख्य द्वार पर इस महीने की शुरुआत में पहली बार भित्तिचित्रों वाले शिपिंग कंटेनरों की एक विशाल दीवार खड़ी की थी।

सुरक्षा तैनाती के तहत पीसीआर वैन, ‘प्रखर’ वैन और क्यूआरटी (क्विक रिएक्शन टीम) वैन सहित 70 से अधिक पुलिस वाहनों को लालकिला क्षेत्र में तैनात किया जाएगा। पुलिस ने कहा कि इसके साथ ही मोटरसाइकिल पर सवार पुलिस कर्मियों द्वारा गहन गश्त की जाएगी। राष्ट्रीय राजधानी में कोई अप्रिय घटना न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा मोटरबोट पर यमुना नदी में गश्त की जाएगी।

दिल्ली की सीमाओं पर भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है, जहां हजारों किसान केंद्र के नये कृषि कानूनों के खिलाफ सात महीने से अधिक समय से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि पुलिस ने पहले ही एक अभियान चलाया है और संदिग्ध तत्वों की तलाश में आसपास के होटलों की तलाशी ली है।

किरायेदारों और नौकरों सहित निवासियों का सुरक्षा सत्यापन भी किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि पूर्वाभ्यास के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे और यातायात पर पाबंदी थी। अधिकारियों ने कहा कि लालकिला पहले ही जनता के लिए बंद कर दिया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर.