अफगानिस्‍तान में तालिबान का नाई को फतवा, ना शेव करें और ना ही दाढ़ी काटें

काबुल। तालिबानी आतंकियों ने अफगानिस्‍तान के हेलमंद प्रांत में हज्‍जामों को शेविंग करने या दाढ़ी को काटने पर बैन लगा दिया है। मीडिया में आई खबरों में कहा गया है कि तालिबान ने देश के दक्षिणी हिस्‍से में स्थित हेलमंद प्रांत में स्‍टालिश हेयरस्‍टाइल और दाढ़ी बनाने पर बैन लगा दिया है। तालिबान के इस्‍लामिक ओरिएंटेशन मंत्रालय ने हज्‍जामों के साथ बैठक करके यह आदेश जारी किया है।

सैलून के अंदर संगीत या अन्‍य धार्मिक गीत न बजाए जाएं

द फ्रंटिअर पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक मंत्रालय के अधिकारियों ने हेलमंद प्रांत की राजधानी लश्‍कर गाह में हज्‍जामों को स्‍टालिश हेयर स्‍टाइल और दाढ़ी बनाने पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है। इस आदेश को सोशल मीडिया में जारी किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि सैलून के अंदर संगीत या अन्‍य धार्मिक गीत न बजाए जाएं। इस बीच तालिबान ने अपने कड़े और दमनकारी कानूनों को लागू करना तेज कर दिया है।

हेरात के मुख्य चौराहे पर क्रेन से लटका दिया शव

ये कानून वही हैं जो उसने अपने वर्ष 1996 से लेकर 2001 के शासन काल के दौरान लागू किए थे। ये नियम तालिबानी शरिया कानून पर आधारित हैं। तालिबान ने यह आदेश ऐसे समय पर दिया है जब देश में बड़े पैमाने पर मानवाधिकारों के उल्‍लंघन की खबरें आ रही हैं।

इससे पहले अफगानिस्तान के हेरात शहर के मुख्य चौराहे पर तालिबान ने एक शव क्रेन से लटका दिया। यह ऐसी है नृशंसता है जो तालिबान के अतीत के तौर तरीके की वापसी का संकेत देता है।

सरेआम चौराहे पर लटकाए गए चार शव

चौराहे पर दवा दुकान चलाने वाले वजीर अहमद सिद्दिकी ने एपी को बताया कि चौराहे पर चार शव लाये गये जिनमें तीन शव प्रदर्शित करने के लिए शहर के अन्य चौराहों पर ले जाये गये। उसने बताया कि तालिबान ने चौराहे पर घोषणा की कि इन चारों को अपहरण के जुर्म में पकड़ा गया और पुलिस ने उन्हें मार दिया।

तालिबान के संस्थापकों में एक और अफगानिस्तान में पिछले तालिबान शासन के दौरान इस्लामिक कानून की कठोर व्याख्या को लागू करने के पैरोकार मुल्ला नूरूद्दिन तुराबी ने पिछले हफ्ते कहा था कि उसके कठोर नियमों के तहत लोगों को मौत एवं अंगभंग की सजा फिर तामील की जाएगी , भले ही ऐसा सार्वजनिक रूप से नहीं किया जाए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर