अमेरिका के लिए एयर इंडिया फ्लाइट्स की संख्या में करेगा इजाफा, छात्रों को हो सुविधा इसलिए लिया ये फैसला

Air India
इंडिया ने अपनी फ्लाइट की संख्या को बढ़ाने का फैसला किया है. कई स्‍टूडेंट्स की ओर से इस संबंध में सोशल मीडिया पर मांग की गई थी
नई दिल्ली। अमेरिका के लिए एयर इंडिया अपनी फ्लाइट्स की संख्या में इजाफा करेगा. दरअसल, अमेरिका में इस समय एडमिशन का दौर चल रहा है, जिसे देखते हुए एयर इंडिया ने अपनी फ्लाइट की संख्या को बढ़ाने का फैसला किया है. कई स्‍टूडेंट्स की ओर से इस संबंध में सोशल मीडिया पर मांग की गई थी।

फ्लाइट्स की संख्या को किया गया था सीमित

एयर इंडिया ने कहा, ‘कोरोना संक्रमण के हालिया मामले को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत से आने वाली फ्लाइट्स की संख्या को सीमित कर दिया था. इसके बाद अमेरिका के कई शहरों में जाने वाली एयर इंडिया की कई फ्लाइट्स को कैंसिल करना पड़ा. अब चूंकि अमेरिका ने छूट दे दी है तो फ्लाइट की संख्या बढ़ाई जा रही है।

विमानों की संख्या को दोगुनी

एयर इंडिया ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया है कि एयर इंडिया अगस्त के पहले सप्ताह से अमेरिका जाने वाले विमानों की संख्या को दोगुनी करने जा रही है. एयर इंडिया के मुताबिक नई दिल्ली से नेवार्क के बीच एयर इंडिया की अतिरिक्त फ्लाइटें 6, 13, 20 और 27 अगस्त को संचालित होगी. वर्तमान में जो फ्लाइट संचालित हो रही हैं, ये उसके अलावा है।

यह भी पढ़ें :- 7th Pay commission: 28 परसेंट महंगाई भत्ता देने की खुशखबरी के बाद कर्मचारियों को बड़ा झटका, मंथली बेसिक सैलरी में नहीं होगी बढ़ोतरी

एयर इंडिया के मुताबिक अभी एक सप्ताह में 10 विमान अमेरिका जा रहे हैं, जिनकी संख्या सात अगस्त से बढ़ाकर 21 कर दी जाएगी. एयर इंडिया अगस्त के पहले सप्ताह से अमेरिका जाने वाले अधिक से अधिक यात्री को समायोजित करने की कोशिश कर रही है. हालांकि 2020 में भारत-अमेरिकी बबल समझौते के तहत भारत से सप्ताह में 40 फ्लाइट अमेरिका जाती थी।

 

पढ़ाई शुरू होने से 30 दिन पहले अमेरिका जा सकते हैं छात्र

कोरोना वायरस की दूसरी लहर को देखते हुए अमेरिका ने 4 मई को भारत से आने वाली फ्लाइट्स को सीमित कर दिया था. राष्ट्रपति की घोषणा के बाद सभी तरह के गैर-अप्रवासी वीजा धारियों को अमेरिका आने पर पाबंदी थी. सिर्फ अमेरिकी नागरिक, स्थायी नागरिक और अप्रवासियों को भारत से अमेरिका आने की इजाजत थी।

वीजा में लग रहा अधिक समय

अब एक अगस्त से एफ-1 और एम-1 वीजाधारी स्टूडेंट्स को अमेरिका जाने की छूट दे दी गई है. भारतीय छात्रों की स्टडी शुरू होने से 30 दिन पहले अमेरिका जाने की अनुमति है. कई छात्र वहां पहुंच चुके हैं लेकिन भारत में अमेरिकी वीजा प्रक्रिया में समय लग रहा है इसलिए कई छात्र अभी वहां नहीं पहुंचे हैं. हालांकि वहां के संस्थानों ने सत्र शुरू होने के बाद भारतीय छात्रों को आने की छूट दे दी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम और वॉट्सएप पर