7th Pay commission: 28 परसेंट महंगाई भत्ता देने की खुशखबरी के बाद कर्मचारियों को बड़ा झटका, मंथली बेसिक सैलरी में नहीं होगी बढ़ोतरी

rupee-slips 7th Pay commission
सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की मंथली बेसिक सैलरी बढ़ाने पर विचार से इनकार कर दिया है.

नई दिल्ली।  केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है. केंद्र सरकार ने 1 जुलाई से 28 परसेंट महंगाई भत्ता देने की खुशखबरी के बाद कर्मचारियों को एक बड़ा झटका दिया है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की मंथली बेसिक सैलरी बढ़ाने पर विचार से इनकार कर दिया है. यानी अब यह साफ हो गया है कि कर्मचारियों की मंथली बेसिक सैलरी में किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं होगी।

सरकार ने कही ये बात

28 जुलाई को राज्य सभा में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि केंद्र सरकार ऐसी किसी भी योजना पर कोई विचार नहीं कर रही है. उन्होंने ये भी कहा कि 2.57 का फिटमेंट फैक्टर सभी कैटेगरी के कर्मचारियों के लिए समान रूप से केवल 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर रिवाइज्ड पे स्ट्रक्चर में वेतन निर्धारण के उद्देश्य से लागू किया गया था।

यह भी पढ़ें :- इन राज्यों में भारी बारिश के संकेत, मौसम विभाग ने किया रेड अलर्ट जारी

7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर

वित्त राज्य मंत्री संसद में एक सवाल का जवाब दे रहे थे. इसी में एक सवाल पूछा गया था कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर फिटमेंट फैक्टर के अनुसार महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की बहाली के बाद क्या केंद्र सरकार अब कर्मचारियों का मंथली बेसिक पे बढ़ाने पर सक्रिय रूप से विचार कर रही है।

महंगाई भत्ते के डाटा का भी इंतजार

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 17 परसेंट DA मिल रहा है. लेकिन, 1 जुलाई 2021 से इसे बढ़ाकर 28 परसेंट किया जा चुका है. सितंबर महीने की सैलरी में ये महंगाई भत्ता आएगा. जनवरी 2020 में DA 4 परसेंट बढ़ा था, फिर जून 2020 में 3 परसेंट बढ़ा और जनवरी 2021 में यह 4 परसेंट बढ़ा है. अब इन तीनों किस्तों का भुगतान होना है. लेकिन, कर्मचारियों को अभी जून 2021 के महंगाई भत्ते के डाटा का भी इंतजार है. यह डाटा जल्द जारी किया जा सकता है. AICPI के आंकड़ों की मानें तो 7th Pay Commission के तहत जून 2021 में महंगाई भत्ते में 3 परसेंट का इजाफा होने जा रहा है. अगर ऐसा होता है तो कुल DA बढ़कर 31 फीसदी पहुंच जाएगा. 31 परसेंट का भुगतान सितंबर की सैलरी के साथ होगा।

DA के साथ HRA भी बढ़ा

इतना ही नहीं, सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने के साथ केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी करने का आदेश दिया है. आपको बता दें कि नियमों के मुताबिक HRA इसलिए बढ़ाया गया है क्‍योंकि, महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा हो गया है. इसलिए केंद्र सरकार ने हाउस रेंट अलाउंस को भी बढ़ाकर 27 परसेंट तक कर दिया है. दरअसल डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने 7 जुलाई 2017 को एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि जब महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा हो जाएगा. तो हाउस HRA को रिवाइज किया जाएगा. 1 जुलाई से डियरनेस अलाउंस बढ़कर 28 परसेंट हो चुका है, इसलिए HRA को भी रिवाइज करना जरूरी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम और वॉट्सएप पर