Sunday, November 28, 2021
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeTop Storiesछह सीटों के लिए राज्यसभा उपचुनाव का ऐलान, 4 अक्टूबर को है...

छह सीटों के लिए राज्यसभा उपचुनाव का ऐलान, 4 अक्टूबर को है मतदान व गणना

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

टीआरपी डेस्क। 6 राज्यसभा सीटों का उपचुनाव 4 अक्टूबर को कराया जाएगा। चुनाव आयोग चुनाव आयोग ने तारीख का ऐलान कर दिया है। पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में एक-एक और तमिलनाडु में दो सीटों पर चुनाव होगा। वहीं, बिहार में विधानसभा परिषद की सीट के लिए भी इसी तारीख को उपचुनाव होगा। इसी दिन शाम नतीजे भी सामने आ जाएंगे।

16 राज्यों में लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव भी होना है

राज्यसभा की 6 सीटों के अलावा देश में 16 राज्यों में लोकसभा और विधानसभा के लिए भी उपचुनाव होना है। चुनाव आयोग ने राज्य सरकारों से कहा था कि वे चुनाव के समय और तरीके पर अपनी प्रतिक्रिया लिखित में दें, ताकि कोरोना को देखते हुए व्यवस्थाएं बनाई जा सकें।

इससे पहले भवानीपुर सीट के उपचुनाव को मिली थी हरी झंडी

चुनाव आयोग ने 4 सितंबर को भवानीपुर विधानसभा सीट के उपचुनाव की तारीख का ऐलान किया था। चुनाव 30 सितंबर को होगा। इसी तारीख को पश्चिम बंगाल के समसेरगंज और जंगीरपुर और पिपली (ओडिशा) में भी उपचुनाव होंगे। 3 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी। बता दें ममता बनर्जी नंदीग्राम से भाजपा के शुभेंदु अधिकारी से चुनाव हार गई थीं।

कोरोना और बाढ़ एक बड़ी चिंता

दरअसल, चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के सामने कोरोना संक्रमण और बाढ़ एक बड़ी चिंता है। बंगाल, महाराष्ट्र, असम और मध्य प्रदेश में पिछले दिनों भीषण बाढ़ आई थी। वहीं, कोरोना भी एक बड़ी वजह है। जब पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए थे, तब कई पार्टियों ने चुनाव आयोग पर लापरवाही का आरोप लगाया था। इसे देखते हुए चुनाव आयोग ने विभिन्न राज्यों से खुद पूछा है कि वहां की स्थिति क्या है और इंतजाम क्या हैं।

मध्य प्रदेश में राज्यसभा की एक सीट थावरचंद गहलोत के इस्तीफे से खाली हुई थी। गौरतलब है कि थावरचंद गेहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल बनाया गया है। इसके बाद से इस सीट पर चुनाव के लिए बीजेपी-कांग्रेस दोनों इंतजार कर रही थीं। ऐसी खबर है कि इस सीट से कैलाश विजयवर्गीय चुनावी बिगुल फूंक सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -Chhattisgarh  Adivasi Mahotsav & Rajoytsav

R.O :- 11641/ 58





Most Popular