ब्रेकिंगः सावधान, कोरोना की इस दवा से हो सकता है आंखों को नुकसान… बगैर सलाह के न लें दवा, परेशानी हो तो तत्काल करें डॉक्टर से संपर्क

रायपुर। भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोविड -19 के इलाज के लिए फेवीपिरवीर (Antiviral drug Favipiravir ) के उपयोग को मंजूरी दी है। मगर अब कुछ मरीजों की आंखों में इस दवा के दुष्प्रभाव सामने आ रहे हैं। हालांकि ऐसे मामले देशभर में बेहद कम देखने मिले हैं।

क्या हो रही है परेशानी

अब तक तमाम तरह की रिपोर्ट्स में सामने आई कि कोरोना वायरस के संक्रमण से आंखें लाल या गुलाबी दिखाई देती है। मगर अब इसके उपचार में दी जाने वाली Antiviral drug Favipiravir से आंखों का धुंधलापन ( Blur Eyes) की समस्या सामने आ सकती है। दवा के दुष्प्रभाव के संबंध में सिपला मेड की वेबसाइट पर जाकर और अधिक जानकारी ली जा सकती है। चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि फिलहाल देश में ऐसे गिने चुने ही मामले सामने आएं है। इसलिए कोरोना की दवाएं विशेषज्ञ की सलाह के बगैर न लें।

दिखें साइड इफेक्ट तो तत्काल लें डॉक्टरी सलाह

चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाह है कि यदि किसी भी तरह की तकलीफ हो जैसे आंखों से धुंधला दिखाई दे तो तत्काल आंखों के विशेषज्ञ से सलाह लें।

यह भी पढ़ें : भारत में सभी के लिए Corona Vaccine खरीदने और उसका वितरण करने के लिए चाहिए 80 हजार करोड़, क्या केंद्र के पास है इतने रुपए

यह भी पढ़ें : कोरोना के खिलाफ प्रभावी विटामिन D, संक्रमण से मरने की संभावना 52 फीसदी तक कम

क्या है फेवीपिरवीर दवा? (What is favipirvir medicine?)

ये एक एक एंटीवायरल दवा ( Antiviral Drug ) है। जिसका अन्य वायरल संक्रमणों के इलाज में भी इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि यह दवा कोरोना संक्रमण के इलाज में मददगार साबित हो सकती है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।