Monday, December 6, 2021
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeTop Stories1 जुलाई से शुरू होने वाली चारधाम यात्रा पर लगी रोक, HC...

1 जुलाई से शुरू होने वाली चारधाम यात्रा पर लगी रोक, HC के अगले आदेश तक यात्राएं हुई स्थगित

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

टीआरपी डेस्क। उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने स्थानीय निवासियों के लिए चारधाम यात्रा शुरू करने के राज्य मंत्रिमंडल के फैसले को पलटते हुए इस पर रोक लगा दी थी। कोविड-19 के बीच यात्रा के दौरान पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए राज्य सरकार की व्यवस्थाओं पर असंतोष जाहिर करते हुए मुख्य न्यायाधीश RS चौहान और न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ ने राज्य मंत्रिमंडल के उस फैसले पर रोक लगा दी। जिसमें चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों के निवासियों को एक जुलाई से हिमालयी धामों के दर्शन की अनुमति दी गई थी।

यह भी पढ़े: 1 जुलाई से 7 दिनों के लिए कोयला खदान बंद करने की तैयारी में भूविस्थापित, एसईसीएल प्रबंधन ने बुलाया वार्ता के लिए

बता दें, मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की अध्यक्षता में 25 जून को हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में एक जुलाई से उन जिलों के निवासियों को मंदिरों के दर्शन की अनुमति देने का निर्णय लिया गया था जहां वे स्थित हैं। चमोली जिले के निवासियों को बदरीनाथ, रुद्रप्रयाग जिले के निवासियों को केदारनाथ तथा उत्तरकाशी जिले के निवासियों को गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर के दर्शन की अनुमति दी गई थी । उच्च न्यायालय ने महामारी के बीच यात्रा संचालन में जोखिम से संबंधित एक याचिका पर सुनवाई के दौरान यह रोक लगाई।

यह भी पढ़े: Suicide case : 10वीं की परीक्षा बना मौत का कारण, एक ही फंदे पर झूले पिता-पुत्र

यात्रा के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को खारिज करते हुए उच्च न्यायालय ने कहा कि यह कुंभ मेले के दौरान जारी की गयी एसओपी की प्रतिलिपि भर है। उच्च न्यायालय ने हालांकि, तीर्थ स्थलों से जुड़ी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए उच्च सरकार से मंदिरों में चल रहीं रस्मों और समारोहों का देशभर में सीधा प्रसारण करने की व्यवस्था करने को कहा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -CG Health - Purush Nasbandi Pakwada

R.O :- 11660/ 5

Chhattisgarh Clean State

R.O :- 11664/78





Most Popular